33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : कक्षाओं में लिखी जाती है राष्ट्र की तकदीर : कुलपति

देवघर : सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय की ओर से देवघर कॉलेज में तीन दिवसीय युवा महोत्सव ‘उत्कर्ष-2019’ का रंगारंग आगाज हुआ. बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो(डॉ) मनोरंजन प्रसाद सिन्हा सहित अतिथि प्रोवीसी हनुमान प्रसाद शर्मा व पूर्व मंत्री केएन झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर महोत्सव का उद्घाटन किया. कुलपति ने कहा कि एक […]

देवघर : सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय की ओर से देवघर कॉलेज में तीन दिवसीय युवा महोत्सव ‘उत्कर्ष-2019’ का रंगारंग आगाज हुआ. बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो(डॉ) मनोरंजन प्रसाद सिन्हा सहित अतिथि प्रोवीसी हनुमान प्रसाद शर्मा व पूर्व मंत्री केएन झा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर महोत्सव का उद्घाटन किया.
कुलपति ने कहा कि एक राष्ट्र का भाग्य कक्षाअों में लिखा जाता है. इसे लिखने वाले छात्र होते हैं अौर लिखवाने वाले शिक्षक. युवाओं में आत्मविश्वास होना जरूरी है, तभी वे लक्ष्य को हासिल कर पायेंगे.
उन्होंने कहा कि कई समस्याओं के बावजूद शिक्षकों, छात्रों व अभिभावकों के सहयोग से विवि के सत्र को रेगुलर करने में सफलता मिली है.
वीसी ने शिक्षकों की कमी को जल्द दूर करने तथा वरीय शिक्षकों को जल्द ही वर्ष 2019 में प्रोन्नति दिये जाने की घोषणा की. कहा कि इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
ऐसे कार्यक्रम में दिखती है युवाओं की प्रतिभा: 26 साल बाद एआइयू के निर्देश पर पहली बार वर्ष 2018 में यूनिवर्सिटी परिसर में युवा उत्सव का आयोजन किया गया तथा दूसरे वर्ष देवघर कॉलेज में युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. एआइयू छात्रों में उत्साह का संचार करने के लिए ऐसे कार्यक्रम तय करती है. डिग्री के लिए कॉलेजों में पढ़ाई तो होती है, मगर ऐसे कैरिकुलम के लिए पढ़ाई नहीं होती.
युवाअों की प्रतिभा ऐसे ही कार्यक्रम में दिखती है. उसे तराशने के लिए युवा दिवस अौर स्वामी विवेकानंद की जयंती से बेहतर कोई दिन हो ही नहीं सकता था. इसकी शुरुआत हो गयी है. छात्र-छात्राएं इस अवसर का लाभ उठा कर शीर्ष तक पहुंच सकते हैं. विवि स्तरीय प्लेटफाॅर्म के जरिये आप प्रांत व राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सकते हैं. इसके लिए युवाअों को मेहनत करने की आवश्यकता है.
देवघर कॉलेज में बनेंगे नये भवन: वीसी ने कहा कि देवघर कॉलेज परिसर में निर्माणाधीन व जर्जर भवन के क्षतिग्रस्त हिस्से को तोड़कर नया भवन बनाया जायेगा. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि विवि के प्रोवीसी हनुमान प्रसाद शर्मा, अतिथि सह पूर्व मंत्री केएन झा, विवि के सीसीडीसी डॉ एसएन मिश्रा, कुलसचिव डॉ ध्रुव नारायण सिंह, कॉलेज इंस्पेक्टर पीपी सिंह आदि ने अपने-अपने विचार रखे.
छात्र हुए सम्मानित: कुलपति, प्रोवीसी व अतिथियों ने विशिष्ट पहचान बनाने वाले कॉलेज के छात्र-छात्राअों को सम्मानित किया. इनमें सुनील दास, निशी कुमारी, सोनल, नाजनी खातून, तनुजा, प्रदुम्न, राहुल, नजर ए आलम, रितेश भारती, सुरेश यादव, आशुतोष झा, सुधांशु कुमार, वरुण, कुंदन शर्मा, प्रवीण शर्मा आदि शामिल हैं
प्राचार्य ने किया स्वागत: देवघर कॉलेज के प्राचार्य डॉ बसंत कुमार गुप्ता ने कुलपति सहित सभी अतिथियों को अंगवस्त्र, मोमेंटो व पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया. प्राचार्य ने स्वागत भाषण के जरिये महोत्सव के उद्घाटन समारोह में पहुंचने वाले अतिथियों के अलावा विवि के अंतर्गत सभी कॉलेजों के प्राचार्य, शिक्षक व छात्र-छात्राअों के प्रति आभार जताया.
प्राचार्य ने कहा युवा महोत्सव उत्कर्ष-2019 में भागीदारी के लिए यूनिवर्सिटी के 13 कॉलेजों के छात्र-छात्राएं पहुंचे हैं. छात्र-छात्राअों ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक डॉ अंजनी शर्मा ने किया.धन्यवाद ज्ञापन रसायन के विभागाध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र प्रसाद ने दिया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें