36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : समय पर करायें चर्म रोग का इलाज

ठंड में बढ़े मरीज, विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह देवघर : जिले में चर्म रोग की समस्या भी बढ़ जाती है. हर महीने औसतन 1100 से 1200 से अधिक मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. खास कर ठंड के मौसम में मरीजों की संख्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में उनका इलाज होना […]

ठंड में बढ़े मरीज, विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह
देवघर : जिले में चर्म रोग की समस्या भी बढ़ जाती है. हर महीने औसतन 1100 से 1200 से अधिक मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. खास कर ठंड के मौसम में मरीजों की संख्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में उनका इलाज होना अति आवश्यक है.
यदि मरीज चर्म रोग का समय पर इलाज नहीं कराते हैं तो गंभीर बीमारी हो सकती है. चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ नवल किशोर ने बताया कि रोजाना करीब 50 मरीज अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. अधिकतर मरीज खाज, सिरोसिस, छाजन, ल्यूकोडर्मा, एड़ियों की बिवाई, स्टोपीक, डर्मेटाइटिस समेत अन्य चर्म संबंधित रोगों वाले आ रहे हैं. चर्म रोग संबधित मरीज समय पर डॉक्टर से मिलकर इलाज करायें व बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा नहीं खायें व न ही कोई क्रीम लगायें. आमतौर पर चेहरे पर छाई के निशान मिटाने के लिए महिलाएं बिना डॉक्टर के सलाह के क्रीम लगाती हैं. शुरू में तो दाग खत्म हो जाता है. लेकिन, बाद में फिर दोबारा दाग आ जाता है.
महवार मिले मरीज
अप्रैल 1267 मई 1121
जून 1162 जुलाई 1354
अगस्त 1354 सितंबर 1472
अक्तूबर 1622 नवंबर 1399
दिसंबर 1399
त्वचा रोग के उपचार
स्‍थैतिकता (स्‍टेसिस डर्मेटाइटिस) त्‍वचाशोथ (एक्‍सफोलेटिव डर्मेटाइटिस), त्‍वचा पर लाल चकत्ते हो जाना, सूजन आ जाना जैसी कई चर्म रोग है. इसके उपचारों में पूरी तरह आराम करना, गुनगुने पानी से धोना तथा डॉक्टर के सलाह के अनुसार क्रीम, लोशन लगाना ओ एंटी हिस्‍टेमाइंस जैसी बतायी गयी दवाइयों का प्रयोग करना है. साथ ही त्‍वचा के कुछ रोगों की रोकथाम के लिए सनस्‍क्रीन का प्रयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें