32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : साइबर ठगी के प्रयास में तीन पकड़ाये

छह मोबाइल बरामद, बरामद मोबाइल में मिले पर्याप्त साक्ष्य देवघर : मोहनपुर थाना क्षेत्र के मोरने गांव में एसपी के निर्देश पर साइबर डीएसपी नेहा बाला ने छापेमारी की. इस क्रम में बैंक अधिकारी बन कर साइबर ठगी का प्रयास कर रहे तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया. वहीं उनके दो साथी भागने में सफल […]

छह मोबाइल बरामद, बरामद मोबाइल में मिले पर्याप्त साक्ष्य
देवघर : मोहनपुर थाना क्षेत्र के मोरने गांव में एसपी के निर्देश पर साइबर डीएसपी नेहा बाला ने छापेमारी की. इस क्रम में बैंक अधिकारी बन कर साइबर ठगी का प्रयास कर रहे तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया. वहीं उनके दो साथी भागने में सफल रहे.
इन युवकों के पास से पुलिस ने तीन मल्टीमीडिया मोबाइल सेट व तीन साधारण मोबाइल बरामद किये हैं. साइबर थाने में आयोजित प्रेसवार्ता में इसकी जानकारी देते हुए साइबर डीएसपी ने बताया कि पकड़े गये युवकों में इरफान अंसारी, इमरान अंसारी व मनीर अंसारी शामिल है, जबकि इनलोगों का साथी सिराजुल व मेराज उर्फ कुली अंसारी भागने में सफल रहा. भागने वाले उक्त दोनों भी मोरने के ही रहनेवाले हैं. इनलोगों के बारे में एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि मोरने गांव में झाड़ियों के बीच छिपकर कुछ युवक फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को कॉल कर रहे हैं और आम सहायता का झांसा देकर साइबर ठगी कर रहे हैं.
छापेमारी टीम वहां पहुंची तो वे सभी भागने लगे. खदेड़कर इन तीनों को पकड़ लिया. वहीं उनलोगों के दो साथी भाग निकले. पकड़े गये इरफान, इमरान व मनीर के पास से बरामद मोबाइल की जांच करने पर उसमें यूपीआइ (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एप के तहत भीम, यस पे, एक्सिस पे, फोन पे आदि एप्प के अलावा देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न बैंकों के बैंक एकाउंट लिंक भी मिले.
संगठित रूप में चलता है अपराध, बंटे हैं काम : साइबर अपराधी अब यूपीआइ के जरिये ही ठगी कर रहे हैं. इससे मोटी रकम ट्रांसफर करने में सहूलियत होती है. यह अपराध अब संगठित तरीके से चल रहा है. जांच में अब तक जो सामने आया है, उसके अनुसार गिरोह के सदस्यों का अलग-अलग काम करते हैं.
कुछ मैनेज करने की भूमिका में रहते हैं, जो झारखंड के अलावा देश के अन्य राज्यों में जाकर सिमकार्ड व बैंक एकाउंट की व्यवस्था करते हैं. वहीं कई सदस्य सिर्फ फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ग्राहकों को फंसाते हैं और उनके रुपये अपने साथियों के एकाउंट में ट्रांसफर करते हैं. ट्रांसफर किये गये ठगी के रुपये को निकालने वाले अलग सदस्य होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें