36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : आधे स्ट्रेंथ पर पूरी सुरक्षा देने की चुनौती

थाना की दशा-3 : जसीडीह थाने में संसाधन की कमी देवघर : जसीडीह थाना में स्ट्रेंथ से आधे पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मियों की पोस्टिंग है. थाना क्षेत्र की 20 पंचायतों की करीब डेढ़ लाख आबादी है, जिन्हें सुरक्षा मुहैया कराने के लिए थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सहित एसआइ, एएसआइ, हवलदार व पुलिसकर्मी कुल 25 थाने में कार्यरत […]

थाना की दशा-3 : जसीडीह थाने में संसाधन की कमी
देवघर : जसीडीह थाना में स्ट्रेंथ से आधे पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मियों की पोस्टिंग है. थाना क्षेत्र की 20 पंचायतों की करीब डेढ़ लाख आबादी है, जिन्हें सुरक्षा मुहैया कराने के लिए थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सहित एसआइ, एएसआइ, हवलदार व पुलिसकर्मी कुल 25 थाने में कार्यरत हैं.
वहीं इन पुलिसकर्मियों को संसाधनों की कमी से भी जूझना पड़ रहा है. लोगों को सुरक्षा देने के लिए थाने में छह वाहनों की संख्या है, लेकिन वहां चार उपलब्ध हैं. उन वाहनों में एक मतंग व एक बुलेट ब्रुफ 407 भी है. वाहनों को चलाने के लिए विभाग से मात्र दो ही चालक मिला है. ऐसे में थाना में चार प्राइवेट, एक गृह रक्षक व एक चौकीदार भी गाड़ी चला रहे हैं.
जसीडीह थाना का बॉडरिंग इलाका बिहार के नक्सल ग्रस्त जिले जमुई व बांका से सटा हुआ है. आये दिन अपराधियों व माओवादियों द्वारा छोटी बड़ी वारदातें भी की जाती रही है. वहीं क्षेत्र के दर्दमारा चरकी पहाड़ी, मुरलाडीह, विशनपुर, बैहरोंकी, अंघरीगादर, खोरीपानन, हरकट्टा, झिलुवाचांदडीह, पुनासी समेत दर्जनों सीमावर्ती गांव हैं.
इन थाना क्षेत्रों में पुलिस पदाधिकारी को गश्ती के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल की आवश्यकता है. जबकि थाना में सुरक्षा बलों की कमी से गश्ती में भी परेशानी होती है. थाना क्षेत्र के निवासियों के सुरक्षा के लिए थाना में एक इंस्पेक्टर, दो एसआइ, 13 एएसआइ, 11 सुरक्षा गार्ड, एक महिला गार्ड, दो मुंशी, 63 चौकीदार कार्यरत हैं.
थाना परिसर में वर्षों पूर्व बना 8 आवास पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. आवास के अभाव में पदाधिकारी भाड़े के मकान पर रहने को विवश हैं. वहीं थाना में आर्म्स रखने के लिए दो कमरे हैं, जिसकी निगरानी में पुलिस जवान तैनात रहते हैं. अगर पुलिस प्रशासन को ही सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आमलोगों को कैसे सुरक्षा मिल पायेगा.
थाने में उपलब्ध बल
पद स्वीकृत कार्यरत
इंस्पेक्टर 1 1
एसआइ 14 02
एएसआइ 15 13
हवलदार 02 01
पुलिसकर्मी 08 01
सशस्त्र हवलदार 05 02
सशस्त्र पुलिसकर्मी 07 05

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें