27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : पतारडीह, भोजपुर, बुढैई, कोल्हनीपाथर व राउतडीह में लोहारगिरी शेड होगा विकसित

प्लास्टिक पार्क के निर्माण में अवरोध को दूर करें देवघर : झारखंड के उद्योग सचिव के रवि कुमार ने जिले के उद्योग को विकसित करने के लिए डीसी राहुल कुमार सिन्हा के साथ देवघर सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की. उद्योग विभाग के सचिव ने देवीपुर स्थित प्लास्टिक पार्क, लोहारगिरी शेड आदि के लिए स्थल […]

प्लास्टिक पार्क के निर्माण में अवरोध को दूर करें
देवघर : झारखंड के उद्योग सचिव के रवि कुमार ने जिले के उद्योग को विकसित करने के लिए डीसी राहुल कुमार सिन्हा के साथ देवघर सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की. उद्योग विभाग के सचिव ने देवीपुर स्थित प्लास्टिक पार्क, लोहारगिरी शेड आदि के लिए स्थल निरीक्षण कर वास्तुस्थिति से अवगत हुए. विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्लास्टिक पार्क के निर्माण में जो भी अवरोध हैं.
उसे अविलंब समाप्त करते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य को पूरा करें. उद्योग सचिव ने कहा कि लोहारगिरी शेड को विकसित करने के लिए पांच सीएफसी को चयनित कर विकसित किया जायेगा. उद्योेग सचिव ने पतारडीह, भोजपुर, बुढ़ई, राउतडीह, कोल्नीपाथर को पुन: चालू कराने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया. डीसी ने कहा कि इनके जीर्णोद्धार का काम पूरा होने के बाद यहां के लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे. साथ ही प्रयास किया जा रहा है लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोेजगार के अवसर अपने जिले से ही प्राप्त हो. लोहारगिरी शेड के जीर्णोद्धार का काम मुख्यमंत्री लघु कुटीर उद्योग बोर्ड के निगरानी में की जायेगी.
उद्योग विभाग द्वारा लोहारगिरी शेड को पूर्णतः फंग्शनल करने के लिए हाइड्रोलिक प्रेशर मशीन खरीदने का आदेश दिया गया. इनके द्वारा जिले में लाह से निर्मित चुड़ी उद्योग की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की गयी. संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि इस उद्योग से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण आदि दिया जाये, ताकि इससे जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके. सचिव द्वारा घोरमारा में पेड़ा क्लस्टर के निर्माण कार्यों की समीक्षा तथा आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, उनका जियो टैगिंग आदि कार्यों को कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया. उद्योग विभाग सचिव द्वारा स्पीयाडा के माध्यम से नये उद्योगों को लगाने के लिए आवंटित हुए. इसमें आने वाली अड़चनों का समाधान करने के लिए स्पीयाडा सचिव को निर्देश दिया गया. बैठक मेें विभिन्न विभाग के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें