34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : बाबा मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालु की मौत

देवघर : नये साल के पहले ही दिन बाबा मंदिर में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ने के दौरान उस समय अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गयी, जब गर्भगृह में गिरने से एक श्रद्धालु की मौत हो गयी. मृतक श्रद्धालु अनिल वर्मा गिरिडीह जिले के बेंगाबाद के रहनेवाले थे. परिजनों के अनुसार, गर्भगृह में दम घुटने से उसकी […]

देवघर : नये साल के पहले ही दिन बाबा मंदिर में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ने के दौरान उस समय अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गयी, जब गर्भगृह में गिरने से एक श्रद्धालु की मौत हो गयी. मृतक श्रद्धालु अनिल वर्मा गिरिडीह जिले के बेंगाबाद के रहनेवाले थे. परिजनों के अनुसार, गर्भगृह में दम घुटने से उसकी मौत हो गयी. नववर्ष होने के कारण मंगलवार को बाबा मंदिर में अप्रत्याशित भीड़ को देखते हुए मंझला खंड में भीड़ नियंत्रण के लिए सुबह से ही काठ गेट चलाया जा रहा था.
इससे भक्तों को काफी परेशानी भी हो रही थी. कई लोगों का दम घुट रहा था, तो कई लोग दब रहे थे. इस दौरान सुबह करीब सवा छह बजे बाबा मंदिर परिसर में अनिल वर्मा गिर गये और उनकी मौत हो गयी.
बेसुध अवस्था में पुलिसवालों ने गर्भगृह से निकाला
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बाबा मंदिर में गर्भगृह में भक्त अनिल वर्मा बेहोश हो गये थे. पुलिस वालों ने बेसुध अवस्था में बाबा मंदिर उपस्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए लाये. उपस्वास्थ्य में श्रद्धालु का नाम व इलाज कराने का समय दर्ज करने के बाद उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया. सदर अस्पताल में सात बजे के करीब श्रद्धालु अनिल वर्मा को मृत घोषित कर दिया गया.
इसके बाद मृतक के परिजन पोस्टमार्टम नहीं करने के लिए आवेदन देकर शव लेकर चले गये. उन्होंने आवेदन में बताया है कि अनिल वर्मा ठंड लगने से मंदिर में गिर पड़े, जिससे उनकी मौत हो गयी.
इधर, सूत्रों की मानें तो मृतक की मौत गर्भ गृह में अत्यधिक भक्तों को काठ गेट चलाने के क्रम में ठुसने से मौत हुई है. जिसे सीसीटीवी फूटेज में देखा जा सकता है. मौत की सूचना फैलते ही मंदिर में काठ गेट चलाना भी बंद कर दिया गया और गेट चलाने वाले वहां से निकल गये.

बाबा मंदिर के एंबुलेंस का ड्राइवर भी नहीं था मौजूद
बेसुध अवस्था में अनिल वर्मा को बाबा मंदिर उपस्वास्थ्य केंद्र से लाने पर उसे सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया. इस दौरान मंदिर में एंबुलेंस का चालक मौजूद नहीं था. काफी देर ड्राइवर को खोजा गया. नहीं मिलने पर बाबा मंदिर में कार्यरत एक कर्मी स्वयं एंबुलेंस चलाकर अनिल वर्मा को सदर अस्पताल पहुंचाया.
जहां पर डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. मालूम हो की बाबा मंदिर प्रभारी अंजनी कुमार दुबे ने तीन दिन पूर्व ही साल के पहले दिन को होने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए मंदिर प्रशासनिक भवन में कर्मचरियों के साथ बैठक की थी. साथ ही सुलभ जलार्पण की व्यवस्था को बहाल रखने के लिए एक बजे रात से ही मंदिर में सभी को तैनात रहने का निर्देश दिया था.बावजूद ड्राइवर नवीन चौधरी मंदिर में नहीं पहुंचे थे.
श्रद्धालु की मौत कब और कहां हुई, इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं है.
बाद में पता चला कि गिरिडीह के एक मृत श्रद्धालु को लेकर उसके परिजन सदर अस्पताल पहुंचे थे. परिजनों के मुताबिक ठंड लगने से उसकी मौत हुई, जिसका पोस्टमार्टम कराने से उनलोगों ने इनकार कर दिया. इसका लिखित आवेदन भी मृतक के भतीजे ने बैद्यनाथधाम ओपी में दी है.
  • विकास चंद्र श्रीवास्तव, एसडीपीओ देवघर
  • मंझला खंड में सुबह से काठ गेट से किया जाता रहा भीड़ कंट्रोल, भक्तों को हुई परेशानी
  • परिजनों ने किया पोस्टमार्टम कराने से इनकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें