27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्राइवेट मेंबर बिल पर लोकसभा में चर्चा

पर्यटन से भारत को हो सकेगा तीन लाख करोड़ का मुनाफा, सात करोड़ लोगों को मिल सकती है नौकरी : डॉ निशिकांत देवघर : भारत में पर्यटन की असीम संभावनाओं को प्रोत्साहन देकर देश में आमदनी व नौकरी को बढ़ाया जा सकता है. इसको लेकर गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने लोकसभा में प्राइवेट मेंबर […]

पर्यटन से भारत को हो सकेगा तीन लाख करोड़ का मुनाफा, सात करोड़ लोगों को मिल सकती है नौकरी : डॉ निशिकांत
देवघर : भारत में पर्यटन की असीम संभावनाओं को प्रोत्साहन देकर देश में आमदनी व नौकरी को बढ़ाया जा सकता है. इसको लेकर गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने लोकसभा में प्राइवेट मेंबर बिल के रूप में भारत का पर्यटन प्रोत्साहन निगम बनाने संबंधित बिल 2015 में पेश किया था. इस पर इस शीतकालीन सत्र में शुक्रवार से बहस शुरू हो गयी है. आनेवाले शुक्रवार को भी इस पर बहस होगी.
इस बिल के संबंध में डॉ निशिकांत दुबे ने बताया कि भारत में हर साल करीब दो कराड़ विदेशी सैलानी आते हैं. भारत की कला, संस्कृति व आकर्षक स्थल हमेशा से विदेशियों को लुभाता रहा है. यही नहीं करीब 74 करोड़ देशी पर्यटक भी देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर जाते हैं.
ऐसे मेें एक पर्यटन निगम बनाने की नितांत आवश्यकता है. इस निगम का मुख्यालय दिल्ली में हो. इसके अलावा सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी कार्यालय खोला जाये. निगम में महानिदेशक का पद सृजित किया जाये.
एक पेशेवर संस्था के रूप में काम करेगा निगम : प्रस्ताव में कहा गया है कि कई पर्यटन केंद्रों के पास पर्याप्त सुविधाओं की आवश्यकता होती है. इसमें राज्य सरकार खर्च करने की स्थिति में नहीं होती है. विदेशी पर्यटकों को सुरक्षा का भी ध्यान रखना पड़ता है.
ऐसे में भारत पर्यटन निगम इस सभी बातों पर ध्यान रखेगा. निगम एक पेशेवर संस्था के रूप में काम करेगा. प्रस्ताव में यह कहा गया है कि भारत आनेवाले सैलानी सही अनुभव लेकर नहीं जाते हैं. उन्हें बिचौलियों व ठगों द्वारा धोखा मिलता है. ऐसे में वे लोग गलत धारणा लेकर अपने देश लौटते हैं. इससे भावी पर्यटक हतोत्साहित होते हैं. नतीजतन देश को विदेशी मुद्रा का भारी नुकसान होता है. ऐसे में प्रशक्षित टूरिस्ट गाइड बेहतर कार्य करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें