38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घोरमारा में रात में छापेमारी, दो साइबर ठग गिरफ्तार

देवघर : गुप्त सूचना पर सोमवार की देर रात करीब दो बजे साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में मोहनपुर थाना क्षेत्र के घोरमारा में छापेमारी की गयी. छापेमारी कर उनके ठिकानों से सुभाष मंडल व संतोष मंडल को गिरफ्तार किया गया. इनलोगों के पास से छापेमारी टीम ने दो बोलेरो, एक स्कॉरपियो, तीन बाइक, […]

देवघर : गुप्त सूचना पर सोमवार की देर रात करीब दो बजे साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में मोहनपुर थाना क्षेत्र के घोरमारा में छापेमारी की गयी. छापेमारी कर उनके ठिकानों से सुभाष मंडल व संतोष मंडल को गिरफ्तार किया गया. इनलोगों के पास से छापेमारी टीम ने दो बोलेरो, एक स्कॉरपियो, तीन बाइक, एक स्कूटी, 14 बैंक पासबुक, 15 एटीएम कार्ड, नौ चेकबुक व 14 मोबाइल जब्त किया है.
इस संबंध में पुलिस हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए कहा : दोनों काफी दिनों से साइबर अपराध करते थे और साइबर अपराध से इनलाेगों ने करोड़ों की संपत्ति बनायी है. घोरमारा में इन दोनों की छोटी मोबाइल दुकान भी है.
अब तक इन दोनों का आपराधिक इतिहास पुलिस को नहीं मिल पाया है. दोनों के खिलाफ रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं. दोनों की गिरफ्तारी के दौरान छापेमारी टीम को वहां थोड़ी महिलाओं के विरोध का भी सामना करना पड़ा. प्रेस वार्ता के दौरान डीएसपी मुख्यालय राजकिशोर व एसआइ अरुण पटेल भी मौजूद थे.
छापेमारी टीम के पुलिसकर्मी होंगे पुरस्कृत
एसपी ने कहा : साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में गठित छापेमारी टीम ने बड़ी उपलब्धि हासिल की. इसके लिये छापेमारी टीम में शामिल पदाधिकारियों सहित पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत कराया जायेगा. छापेमारी टीम में डीएसपी के अलावे साइबर थाने के एसआइ शांता साहू, राजेंद्र शर्मा, पुलिसकर्मी सागर राम, विकास कुमार यादव, सद्दाम अंसारी, निरंजन श्रीवास्तव, राजेश कुमार दास, शशि कुमार साह, दीपक कुमार दुबे, विनोद राम, अनिल सिंह, दुश्यंत महतो, दीपेश कुमार, अशोक पासवान शामिल थे.
साइबर ठगों के हौसले हुए पस्त, कई फरार, साइबर अपराध को लेकर स्कूलों में लगातार जागरुकता अभियान चला रही है पुलिस
देवघर : साइबर डीएसपी के नेतृत्व में मोहनपुर क्षेत्र में साइबर क्राइम के अपराधियों के खिलाफ लगातार हो रही कार्रवाई से साइबर अपराधी सकते में आ गया है. बताया जाता है कि कई साइबर अपराधी क्षेत्र से फरार हो चुका है.
पूर्व में तीन साइबर अपराधियों को दिलायी गयी सजा
एसपी प्रेस कांफ्रेंस में कहा : साइबर के खिलाफ पुलिस ने अभियान चला रखा है. अब तक तीन साइबर अपराधियों को पुलिस स्पीडी ट्रायल चलवाकर कोर्ट से सजा दिला चुकी है. तीन साइबर अपराधियों की संपत्ति जब्त कराने के लिये इडी को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें सारठ थाना क्षेत्र के संतोष मेहरा व सुनील मेहरा की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव इडी ने स्वीकृत कर लिया है. साइबर अपराध पर यहां के स्कूलों में पुलिस लगातार जागरुकता अभियान चला रही है.
अब तक पकड़े गये हैं 155 साइबर अपराधी
एसपी ने कहा देवघर जिले में अब तक 155 साइबर अपराधी पकड़े जा चुके हैं. साइबर अपराधियों से 2309760 रुपया पुलिस ने बरामद भी किया है. चार लैपटॉप, 248 मोबाइल, 23 बाइक, एक चार पहिया गाड़ी, 380 सिमकार्ड व 62 एटीएम कार्ड भ्ज्ञी पुलिस ने साइबर अपराधियों के पास से जब्त किया है.
एटीएम क्लोनिंग गिरोह से पूछताछ के लिये टीम जायेगी रांची
एसपी ने पत्रकारों से कहा: पिछले सप्ताह रांची में एटीएम क्लोनिंग कर साइबर अपराध करने वाले बड़े गिरोह पकड़े गये थे. उनलोगों के पास 1270 एटीएम कार्ड के ब्योरे मिले हैं. पुलिस को पूछताछ में उनलोगों ने बताया है कि जालसाजी कर लोगों से अब तक उनलोगों ने करीब 40 करोड़ उड़ाये हैं. उक्त गिरोह के पकड़े गये सदस्यों से पूछताछ के लिये देवघर पुलिस की टीम को रांची भेजा जायेगा. वहां से अपराधियों का स्वीकारोक्ति बयान भी मंगाया जायेगा.
पुलिस की भनक लगते ही आकाश मंडल हुआ फरार
देवघर. मोहनपुर थाना क्षेत्र के बांक गांव निवासी सुभाष मंडल व उनके भतीजा संतोष मंडल को साइबर डीएसपी नेहा बाला ने छापेमारी कर गिरफ्तार किया. इसी बीच सुभाष का दूसरा भतीजा आकाश मंडल घर से फरार हो गया. पुलिस आकाश के तलाश में घोरमारा के कई ठिकानों पर छापेमारी की, लेकिन आकाश पुलिस के गिरफ्त में नहीं आया.
पुलिस सुभाष, संतोष व आकाश के दोस्तों को भी तलाश रही है. उनके सभी दोस्त भी साइबर क्राइम में संलिप्त है. मोहनपुर पुलिस दो साल पूर्व संतोष को चोपामोड़ एटीएम के पास गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. पुलिस ने उनके साथ और एक लड़का को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने उनकी संपत्ति के बारे में भी छानबीन कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें