38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुविधा केंद्र के सामने लगेगा शेड, भक्त कर सकेंगे विश्राम

देवघर : बाबा मंदिर वीआइपी गेट के सामने नवनिर्मित सुविधा केंद्र का काम लगभग पूरा हो चुका है. भवन के सामने मार्बल लगाने के बाद अब इसके ऊपर शेड लगाया जायेगा. श्रावणी मेले के दौरान इस शेड के नीचे भक्त आराम कर सकेंगे. जानकारी के अनुसार, 10 से 15 दिनों के अंदर भवन को मंदिर […]

देवघर : बाबा मंदिर वीआइपी गेट के सामने नवनिर्मित सुविधा केंद्र का काम लगभग पूरा हो चुका है. भवन के सामने मार्बल लगाने के बाद अब इसके ऊपर शेड लगाया जायेगा. श्रावणी मेले के दौरान इस शेड के नीचे भक्त आराम कर सकेंगे. जानकारी के अनुसार, 10 से 15 दिनों के अंदर भवन को मंदिर प्रशासन के हैंडओवर कर दिया जायेगा.
यात्री सुविधा के उद्देश्य से बनाये गये इस भवन में बैंक, एटीएम, पैनल रूम, रेलवे आरक्षण काउंटर से लेकर ओपी की व्यवस्था के साथ-साथ श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गयी है. हालांकि इस बार केवल ठहरने की व्यवस्था को ही बहाल किया जायेगा. अगले साल से इस भवन में अन्य सुविधाएं शुरू की जायेंगी. वर्तमान में इस भवन के अंदर एसबीआइ का एक एटीएम संचालित है. वहीं मेला के पूर्व पैनल रूम शिफ्ट करने की अंतिम मुहर लगी है.
भवन के पहले तल्ले पर दो बैंक के लिए दो बड़ा हॉल तथा दूसरे तल्ले पर यात्रियों के ठहरने के लिए अटैच सुविधा के साथ आठ बड़े-बड़े कमरे का निर्माण कराया गया है. वहीं ग्राउंड फ्लोर पर पुरुष व महिला के लिए अलग-अलग एक-एक यूनिट शैचालय व यूरिनल के अलावा स्नानागार की व्यवस्था की गयी है. वहीं भवन के सामने मार्बल लगाये गये हैं. इसमें दो कमरे में ओपी व बाकी जगहों पर शेड लगाया जायेगा. इसके अलावा सुविधा केंद्र में सूचना प्रसारण केंद्र का भी संचालन होगा.
फूल-बेलपत्र से बने कंपोस्ट की होगी ब्रांडिंग
देवघर. बाबा मंदिर से निकले फूल व विल्वपत्र से मानसरोवर तट पर हर दिन कंपोस्ट बनाया जा रहा है. इस कंपोस्ट की जांच के लिए अबतक करीब दो सौ बोरा कंपोस्ट जांच के लिए कृषि विज्ञान केंद्र भेजा जा चुका है. इस संबंध में पीजीसीआइएल के अधिकारी अंशु माली ने बताया कि केबीके से खाद का सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजा गया है.
इस कंपोस्ट में कितना फीसदी खाद है व इससे मिट्टी को कितना फायदा होगा. रिपोर्ट आने के बाद इसे मंदिर प्रशासन बाबा के नाम से ब्रांडिंग कर पैकेट बना कर बेचेगी. इस खाद से मिट्टी को कम नुकसान होगा व किसान काे उचित मूल्य पर आसानी बाजार में उपलब्ध होगा. श्री माली ने बताया कि पिछले तीन दिनों में बने कंपोस्ट अभी साइड पर बोरे में पैक कर रखे गये हैं. एक-दो दिन के अंदर इसे केवीके में भेज दिया जायेगा.
बाबा मंदिर से मानसरोवर तक की व्यवस्था रैफ के जिम्मे देने पर विचार
देवघर. श्रावणी मेले में इस वर्ष बाबा मंदिर परिसर से लेकर मानसरोवर हनुमान मंदिर तक भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था रैफ के जिम्मे होगी. साथ ही बाबा मंदिर के अलावा सभी मंदिरों में सुलभ जलार्पण कराने की जिम्मेवारी भी रैफ के जवानों को दी जायेगी. इस पर विचार चल रहा है. जानकारी के अनुसार, मंदिर प्रशासन श्रावणी मेले की व्यवस्था को और चुस्त बनाने के लिए कई बातों पर विचार कर रहा है.
सरकारी पूजा के दौरान शीघ्र दर्शनम गेट से लेकर प्रशासनिक भवन से किसी भी तरह के घुसपैठ को रोकने के लिए तैयारी की जा रही है. वहीं सभी इंट्री प्वाइंट पर दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति पर सहमति बनायी जा रही है. सभी इंट्री गेट की चाबियां मंदिर सहायक प्रभारियों के जिम्मे रखने की बात भी चल रही है. जानकारी के अनुसार, रैफ के जवान इन घुसपैठियों पर पूरी तरह से रोकने में कारगर होंगे तथा भक्तों को सुलभ जलार्पण कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें