36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबा बैद्यनाथ सर्किट से जुड़ जायेंगे उत्तर-पूर्व के शक्तिपीठ, जसीडीह से अगरतला के लिए चलेगी ट्रेन

देवघर : देवघर से सीधी रामपुरहाट ट्रेन के बाद अब धार्मिक सर्किट के रूप में एक और ट्रेन जल्द की खुलने वाली है. अब हार्द्रपीठ बाबाधाम से उत्तर पूर्व में असम के कामाख्या मंदिर और अगरतला स्थित त्रिपुरसुंदरी शक्तिपीठ को जोड़ने के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है. अब संताल परगना ही नहीं […]

देवघर : देवघर से सीधी रामपुरहाट ट्रेन के बाद अब धार्मिक सर्किट के रूप में एक और ट्रेन जल्द की खुलने वाली है. अब हार्द्रपीठ बाबाधाम से उत्तर पूर्व में असम के कामाख्या मंदिर और अगरतला स्थित त्रिपुरसुंदरी शक्तिपीठ को जोड़ने के लिए ट्रेन सेवा शुरू करने जा रही है. अब संताल परगना ही नहीं बिहार के लोगों को भी उत्तरपूर्व की शक्तिपीठ का दर्शन करना आसान हो जायेगा. इसके लिए रेलवे जल्द ही देवघर से अगरतल्ला के लिए एक्सप्रेस ट्रेन चलायेगी. इस ट्रेन का टाइम टेबल फाइनल हो गया है. बस रेलवे बोर्ड से स्वीकृति का इंतजार है. टाइम टेबल को इस्टर्न रेलवे और इस्टर्न सेंट्रल रेलवे ने हरी झंडी दे दी है.

ट्रेन में होगा 14 कोच : देवघर-अगरतल्ला(15625) और अगरतल्ला-देवघर(15626) ट्रेन साप्ताहिक ट्रेन होगी. जो प्रस्तावित समय के अनुसार देवघर से शुक्रवार को रात 7.45 बजे खुलेगी और रविवार की सुबह 6.15 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी. वहीं अगरतल्ला से यह ट्रेन बुधवार को रात 10 बजे खुलेगी और शुक्रवार को एक बजे देवघर पहुंचेगी. इसके लिए रेलवे बोर्ड से 14 कोच की मांग की गयी है. जिसमें छह स्लीपर, तीन एसी, तीन जेनरल और दो एसएलआर कोच होंगे. अब रेलवे बोर्ड की स्वीकृति मिलते ही ट्रेन परिचालन की तिथि निर्धारित होगी. यह ट्रेन देवघर से अगरतल्ला की दूरी 37.30 घंटे में तय करेगी जबकि वापसी में अगरतल्ला से देवघर की दूरी 39 घंटे में तय करेगी.
हार्द्रपीठ, उत्तरवाहिनी गंगा, शक्तिपीठों को जोड़ेगी ट्रेन : देवघर-अगरतल्ला साप्ताहिक ट्रेन हार्द्रपीठ बाबाधाम, बांका, भागलपुर, सुल्तानगंज, मुंगेर, खगड़िया, नौगछिया, कटिहार वाया सालमारी, न्यू जलपाइगुड़ी, न्यू कूचविहार, न्यू बोंगाइगांव वाया रंगिया, कामाख्या, गुवाहाटी, चपरमुख, मैयबोंग, न्यू हॉफलांग, बदरपुर जंक्शन, न्यू करीमगंज, अंबासा, अगरतला स्टेशनों पर रुकेगी.
धार्मिक सर्किट के रूप में रेल रूट तैयार : साहिबगंज को नहीं मिलेगा इस ट्रेन का फायदा, रेलवे बोर्ड की स्वीकृति का इंतजार
देवघर से भागलपुर, मुंगेर, सुल्तानगंज, कामाख्या व अगरतल्ला जाना होगा आसान
14 कोच वाली होगी ट्रेन
06 स्लीपर, जेनरल कोच-3, एसीसीएन-2, एसीसीडब्ल्यू-1 व एसएलआर की दो बोगी होगी
टाइम-टेबुल फाइनल, बोर्ड से मांगा रैक
संतालपरगना और बिहार के लोगों के लिए यह खुशखबरी है. क्योंकि देवघर से अगरतल्ला के बीच साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन मिल रहा है. रेलवे के प्रस्तावित टाइम टेबल में सुल्तानगंज नहीं है लेकिन बोर्ड से उनकी बात हुई है, सुल्तानगंज भी स्टॉपेज होगा. इस ट्रेन के खुलने से उत्तर-पूर्व के शक्तिपीठ से लोगों का सीधे जुड़ाव होगा. इसके लिए प्रधानमंत्री और रेलमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.
कभी दिग्विजय सिंह ने देखा था सपना : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह बांका सांसद दिग्विजय सिंह का सपना था कि देवघर से बांका, भागलपुर और सुल्तानगंज रेलवे से जुड़े. अपने कार्यकाल में उन्होंने रेल परियोजनाओं पर काम भी शुरू करवाया था. वे देवघर से भागलपुर वाया बांका व सुल्तानगंज के बीच सीधी ट्रेन सेवा चाहते थे.
करमाटांड़ में हत्या कर शव को तालाब में फेंका
देवीपुर था झोपड़ सिंह अपनी भतीजी की शादी का निमत्रंण देने आया था गांव
गांव में ही भाई के साले ने दिया घटना को अंजाम
हत्या करने के बाद हरेराम सिंह फरार
सम्मान तो मिला, नौकरी भी मिल जाये तो बच्चों का जीवन संवर जाये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें