34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुमका में भाजपा को शिकस्त निर्दलीय श्वेता झा बनीं अध्यक्ष

निकाय चुनाव. संतालपरगना में 10 में छह निकाय पर भाजपा राज देवघर/रांची : निकाय चुनाव के परिणाम में संतालपरगना के 10 निकायों में से छह पर भाजपा जीती है. इस चुनाव में दिलचस्प बात यह है कि सूबे के दो कद्दावर मंत्री डॉ लोइस मरांडी और मंत्री राज पलिवार के विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की […]

निकाय चुनाव. संतालपरगना में 10 में छह निकाय पर भाजपा राज

देवघर/रांची : निकाय चुनाव के परिणाम में संतालपरगना के 10 निकायों में से छह पर भाजपा जीती है. इस चुनाव में दिलचस्प बात यह है कि सूबे के दो कद्दावर मंत्री डॉ लोइस मरांडी और मंत्री राज पलिवार के विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की करारी हार हुई है. उपराजधानी दुमका में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं जबकि मधुपुर के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की सीट पर झामुमो की जीत हुई है. वहीं गोड्डा निकाय चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ होने से गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे और गोड्डा के विधायक अमित मंडल की साख पर भी सवाल उठने लगे हैं. इस निकाय चुनाव में झामुमो ने मधुपुर और राजमहल की दोनों ही सीटों पर कब्जा जमाया है.
दुमका और गोड्डा निकाय चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों ने ही भाजपा को धूल चटायी है. दुमका की भाजपा प्रत्याशी अमिता रक्षित राज्य में सबसे अधिक 8288 वोटों से हारीं हैं. जबकि कृषि मंत्री रणधीर सिंह जो जामताड़ा जिले के निकाय चुनाव के प्रभारी थे, वे अपनी प्रतिष्ठा बचाने में कामयाब रहे हैं. क्योंकि जामताड़ा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर मिहिजाम के अध्यक्ष पद पर भाजपा की जीत हुई है. हालांकि मिहिजाम में उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस जीती है.
जामताड़ा व मिहिजाम में…
वहीं जामताड़ा में कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी की भी नहीं चली.
मुख्यमंत्री का मैनेजमेेंट भी काम नहीं आया : दुमका में निकाय चुनाव से पहले मुख्यमंत्री का कार्यक्रम हुआ था. उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ चुनावी बैठक भी किया था. एक रात वे दुमका में हॉल्ट भी किये थे. लेकिन मुख्यमंत्री का मैनेजमेंट भी दुमका में भाजपा प्रत्याशी को जीत नहीं दिला सका. वहीं मंत्री डॉ लोइस मरांडी इसे प्रतिष्ठा का चुनाव मान कर घर-घर खुद जनसंपर्क कर रहीं थी. फिर भी भाजपा की करारी हार हुई.
कहां-कहां जीती भाजपा : जिस छह निकायों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, उसमें बासुकिनाथ नगर पंचायत, जामताड़ा नगर पंचायत व मिहिजाम नगर परिषद, साहिबगंज नगर परिषद, पाकुड़ नगर परिषद और बरहरवा नगर पंचायत शामिल हैं. झामुमो ने मधुपुर नगर परिषद व राजमहल नगर पंचायत में जीत दर्ज की है. दुमका और गोड्डा में निर्दलीय जीते हैं.
रांची में आशा लकड़ा जीतीं : नगर निकाय चुनाव में मेयर/उपाध्यक्ष के 21 पद और डिप्टी मेयर/उपाध्यक्ष के 15 पद पर जीत के साथ भाजपा ने मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है. रांची में लोगों ने मेयर पद के लिए एक बार फिर आशा लकड़ा पर भरोसा जताया. आशा लकड़ा भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में थी. आशा ने झामुमो की वर्षा गाड़ी को 39616 वोटों से हरा दिया. आशा लकड़ा को कुल 14,9,623 वोट मिले. इसी तरह डिप्टी मेयर के पद पर दूसरी बार संजीव विजयवर्गीय ने जीत दर्ज की. संजीव विजयवर्गीय भी भाजपा उम्मीदवार थे. उन्हें कुल 97,281 वोट मिले. उन्होंने कांग्रेस के राजेश गुप्ता को 33,120 वोटों से हराया. पहली बार नगर निगम बने मेदिनीनगर में भाजपा की अरुणा शंकर ने 15,944 वोट लाकर अपनी जीत दर्ज की. यहां डिप्टी मेयर का पद भी भाजपा के खाते में गया. राकेश कुमार सिंह ने 18, 387 वोट लाकर जीत दर्ज की.
बासुकिनाथ में लहराया भगवा
संताल में परफॉरमेंस पर बोले
गोड्डा व मधुपुर क्यों हारे, समीक्षा हो : निशिकांत
पूरे झारखंड में अधिकाधिक निकाय में भाजपा का परचम लहराया है. अच्छी बात है. लेकिन गोड्डा और मधुपुर में भाजपा क्यों हारी, इसकी समीक्षा होनी चाहिए. यह आत्मचिंतन का विषय है. उन्होंने कहा : निकाय चुनाव में टिकट बंटवारे से लेकर इलेक्शन की कैंपेनिंग किस आधार पर हुई. कार्यकर्ता कुछ सोच रहे थे, जनता कुछ सोच रही थी. इसलिए आत्मचिंतन करके आगे बढ़ा जाये वर्ना आगे और मुश्किलें बढ़ेगी.
हार से सीख लेंगे : राज पलिवार
सूबे के श्रम मंत्री सह मधुपुर विधायक राज पलिवार ने कहा कि जनता का निर्णय सर्वोपरि है. चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेवारी मेरी है. कहां चूक हुई उसकी समीक्षा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में करेंगे. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हार से सीख लेते हुए आगे जीत की तैयारी करेंगे.
दुमका नगर परिषद
अध्यक्ष : श्वेता झा (निर्दलीय) वोट: 14141
निकटतम प्रतिद्वंद्वी : अमिता रक्षित (भाजपा) 5853
उपाध्यक्ष : विनोद लाल (निर्दलीय) वोट: 8703
निकटतम प्रतिद्वंद्वी : अभिषेक चौरसिया (भाजपा) 7006
बासुकिनाथ नगर पंचायत
अध्यक्ष : पूनम देवी (भाजपा) वोट: 3731
निकटतम प्रतिद्वंद्वी : वीणा देवी-2547
उपाध्यक्ष : अमित कुमार (कांग्रेस) 2241
निकटतम प्रतिद्वंद्वी : उज्जवल मोदी-1503
जीत अच्छी है, लेकिन हार की भी समीक्षा हो : रणधीर
कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा कि पूरे राज्य में अधिक निकायों पर भाजपा का कब्जा हुआ है. सभी को बधाई लेकिन जहां हम हारे हैं वहां की समीक्षा हो. भीतरघात हुआ है तो चिह्नित कर कार्रवाई हो. उन्होंने जामताड़ा और मिहिजाम सहित सभी निकाय जहां भाजपा जीती है, सभी प्रत्याशियों को बधाई दी है.
दुमका में हार के कारणों की समीक्षा करेंगे : डॉ लोइस
समाज कल्याण मंत्री सह भाजपा की दुमका विधायक डॉ लोइस मरांडी ने दुमका में भाजपा को मिले पराजय पर कहा कि पार्टी हार के कारणों की समीक्षा करेगी. उन्होंने दुमका की श्वेता झा, उपाध्यक्ष विनोद कुमार लाल सहित बासुकिनाथ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सभी विजयी वार्ड पार्षदों को जीत की बधाई दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें