29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रावणी मेला : कांवरियों को दी जायेगी लग्जरी सुविधा, क्‍लॉक रूम में कीमती सामान रख सकेंगे श्रद्धालु

2,250 श्रद्धालुओं के रुकने के लिए 19 हजार स्क्वायर फीट एरिया में लग्जरी कॉमन डोरमेटरी बनायी जायेगी आयोजन पर पर्यटन विभाग की ओर से करीब चार करोड़ रुपये खर्च किये जाने का है अनुमान रांची : इस साल देवघर श्रावणी मेला में जानेवाले श्रद्धालुओं को लेकर सरकार विशेष व्यवस्था करने जा रही है. 17 जुलाई […]

2,250 श्रद्धालुओं के रुकने के लिए 19 हजार स्क्वायर फीट एरिया में लग्जरी कॉमन डोरमेटरी बनायी जायेगी

आयोजन पर पर्यटन विभाग की ओर से करीब चार

करोड़ रुपये खर्च किये जाने का है अनुमान

रांची : इस साल देवघर श्रावणी मेला में जानेवाले श्रद्धालुओं को लेकर सरकार विशेष व्यवस्था करने जा रही है. 17 जुलाई से 15 अगस्त तक आयोजित इस धार्मिक मेले की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. सरकार की ओर से कावंरियों के लिए कई लग्जरी सुविधाओं का इंतजाम किये जा रहे हैं. बैद्यनाथ धाम और बासुकीनाथ धाम तक पैदल यात्रा करनेवाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो, उसका खास ख्याल रखा जा रहा है.

आयोजन पर अकेले पर्यटन विभाग की ओर से करीब 4 करोड़ रुपये खर्च किये जाने का अनुमान है. श्रावणी मेले के दौरान अस्थायी पर्यटकों के लिए न केवल वाटरप्रूफ टेंट में रुकने का इंतजाम होगा, बल्कि जलाभिषेक होने तक वह साथ ले गये मोबाइल, कैश और ज्वेलरी जैसे कीमती सामानों को क्लॅाक रूम में रख सकेंगे. इस संबध में जेटीडीसी ने देवघर उपायुक्त को जगह चिह्नित कर प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने को कहा है.

कांवरियों के लिए होगा खास इंतजाम

बाबा नगरी को सुविधा संपन्न बनाने के लिए राज्‍य सरकार की ओर से कई खास इंतजाम किए जा रहे हैं. पूर्व की तुलना में इस बार इंतजाम कई मायने में बेहतर होंगे. मेले में कई ऐसी सुविधाएं हैं, जिससे श्रद्धालुओं की परेशानी काफी हद तक दूर होगी. मेले के दौरान तैयार होने वाले अत्याधुनिक हैंगर में वो सारी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी, जो पर्यटकों को लुभाने का काम करेंगी.

धार्मिक अनुष्ठान से लेकर टी-कॉफी लाउंज तक की होगी सुविधा

श्रद्धालुओं के लिए बनाये जानेवाले लग्जरी टेंट में आरती, धूप-बत्ती, हवन पूजन और धार्मिक अनुष्ठान के साथ ही टी-कॉफी लॉउंज की सुविधा होगी.

वहीं मेल-फीमेल के लिए अलग स्नान घर और टॉयलेट का इंतजाम, मसाज सर्विस, नेचुरोपैथी व फर्स्ट ऐड जैसी सुविधाएं भी मिलेगी. कांवरियों के प्रवास के दौरान सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाये जायेंगे. वहीं परिसर में मनोरंजन के लिए एलइडी टीवी, शाकाहारी फूट कोर्ट, कांवर स्टैंड, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, ऑरो वाटर और जेनरेटर की सुविधाएं मिलेंगी.

19 हजार स्क्वायर फीट एरिया में लगेगा लग्जरी टेंट

टेंट के लिविंग स्पेस में एक साथ 2,250 श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए 19 हजार स्क्वायर फीट एरिया में लग्जरी कॉमन डोरमेटरी बनेगा. इनमें आर मित्रा हाइस्कूल – मदरसा मैदान देवघर में सबसे बड़ा हैंगर, जबकि जसीडीह रेलवे स्टेशन, बासुकीनाथ और बाघमारा बस स्टैंड में तीन हैंगर तैयार किये जायेंगे. बारिश से बचने के लिए यह वाटरप्रूफ तो होगा ही, साथ ही इसमें अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए ठंडी हवा का भी इंतजाम रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें