24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर में पीएम मोदी : एसपीजी के घेरे में सभा स्थल, चाक-चौबंद सुरक्षा

प्रधानमंत्री की देवघर में चुनावी सभा आज. शहर के हरेक चौक-चौराहों पर लगायी गयी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी देवघर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देवघर आगमन को लेकर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. चप्पे-चप्पे पुलिस की तैनाती की गयी है. सभा स्थल को एसपीजी व जिला पुलिस ने घेरे में ले लिया है. बाहर से […]

प्रधानमंत्री की देवघर में चुनावी सभा आज. शहर के हरेक चौक-चौराहों पर लगायी गयी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी

देवघर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देवघर आगमन को लेकर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. चप्पे-चप्पे पुलिस की तैनाती की गयी है. सभा स्थल को एसपीजी व जिला पुलिस ने घेरे में ले लिया है. बाहर से आने वाली केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी व पीएमओ के एसपीजी की टीम ने सभा स्थल व लैंडिंग एरिया की सुरक्षा अपने जिम्मे में ले ली है. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था होगी. हर चौक-चौराहे पर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी रहेगी. प्रधानमंत्री की जनसभा को लेकर डीजी व दो एडीजी देवघर में कैंप कर रहे हैं, वहीं चार एसपी, चार प्रशिक्षु आइपीएस, 40 से अधिक डीएसपी, तीन हजार प्रशिक्षु एसआइ समेत करीब आठ हजार पुलिस फोर्स तैनात किये गये हैं.

एसपीजी के अधिकारियों ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की बैठक : सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी के अधिकारियों के साथ पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने तैयारी को लेकर बैठक की. उक्त बैठक में हेडक्वार्टर व हाउसिंग बोर्ड के डीजी पीआरके नायडू, एडीजी अजय कुमार सिंह, मुरारी लाल मीणा, संताल परगना आइजी रंजीत कुमार प्रसाद, डीआइजी आरके लकड़ा, डीआइजी अखिलेश झा, देवघर एसपी नरेंद्र कुमार सिंह, एसपी एहतेशाम वकारिबा, नौशाद आलम, प्रियंका मीणा, के अलावा चार प्रशिक्षु आइपीएस, देवघर एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव व पीएम ड्यूटी के लिए आये सभी डीएसपी के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल थे. बैठक में अब तक की तैयारी की समीक्षा की गयी. इसमें मंच व सभा स्थल के मैप की रीडिंग कर सभा स्थल पर पहुंच कर तैयारी का मिलान किया गया. इसके बाद टीम लैंडिंग एरिया व सभास्थल पहुंच कर हेलीपैड का जायजा लिया.

अधिकारियों को मिला ड्यूटी चार्ट, मॉक ड्रिल कराया गया : इधर, कार्यक्रम को लेकर बैठक हुई जिसमें प्रतिनियुक्त अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिये गये. उनकी ड्यूटी के बारे में चार्ट सौंपी गयी तथा माॅक ड्रिल कराया गया. हेलीकॉप्टर की लैंडिंग भी हुई. इधर, लोकल पुलिस शहर के हरेक ठहराव वाले सेंटरों, होटल सहित सभी लॉज को खंगालने में जुटी है. बाहर से आने वाले सुरक्षा अधिकारी, फोर्स सहित प्रशासन के महकमे को ठहराने के लिए शहर के कई होटलों को रिजर्व कर दिया गया है.

गार्लेंड पदाधिकारी की लगी ड्यूटी : भारत के प्रधानमंत्री को दिये जाने वाले गुलदस्ता व मालाओं की विशेष शाखा द्वारा जांच होगी. एसपीजी के निर्देशानुसार सादे लिबास में महिला व पुरुष आरक्षी की ड्यूटी लगायी गयी है.

मुख्यमंत्री के लिए अलग हेलीपैड : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास के आगमन को लेकर एयरपोर्ट से ही कुछ दूरी पर हेलीपैड का निर्माण किया गया है. सुरक्षा व्यवस्था के संपूर्ण दायित्व निर्वाहन के लिए दंडाधिकारी की ड्यूटी लगायी गयी है.

हेलीपैड व कार्यक्रम स्थल की विशेष चौकसी
हेलीपैड व कार्यक्रम स्थल के पांच किलोमीटर की परिधि में विशेष चौकसी रहेगी. संबंधित थाने को 15 मई की सुबह पांच बजे से ही सघन गश्ती, पैदल गश्ती, मोबाइल पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है. किसी भी अवांछनीय व संदिग्ध तत्वों पर प्रभावकारी व कारगर निगरानी की जा सके. लैंडिंग स्थल पर फनेल एरिया में अवस्थित घरों की जांच-पड़ताल भी की जायेगी.
वाहनों के पार्किंग के लिए चिह्नित किये गये छह प्वाइंट
पांडेय बाबा का ढाबा, शुक्ला निवास के विपरीत में खाली मैदान में वीआइपी वाहनों का पार्किंग
इंद्रदेव यादव किराना स्टोर कुसुमडीह गांव के विपरीत दिशा में खाली मैदान में सामान्य छोटी वाहन व पुलिस पदाधिकारियों के वाहनों का पार्किंग
पांडेय मोड़ के अंदर दाहिने तरफ खाली मैदान में सामान्य बड़ी गाड़ियों के लिए पार्किंग
संजय स्टोर (करनकोल मोड़) के सामने वाले खुले मैदान में सामान्य बड़ी व अन्य गाड़ियों के लिए पार्किंग
जलाथर मोड़ से थोड़ा पहले रोड के दोनों साइड खुला मैदान में सामान्य वाहनों के लिए पार्किंग
सुमन डीजे बाबूपुर गुरुकुल गांव (गुरुकुल स्कूल मैदान में) सामान्य वाहनों के लिए पार्किंग
मंच के सामने आमजनों के बैठने वाले स्थानों की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मंच के सामने बैठने वाले स्थान की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. बैठने वाले स्थान को कुल चार कॉलम में बांटा गया है. प्रत्येक कॉलम में आठ ब्लॉक होंगे. कॉलम में विधि व्यवस्था, सुरक्षात्मक व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है. बैठने वाले स्थान के दोनों तरफ बेरीकेटिंग किया गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें