39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रावणी मेला की तैयारी: श्रद्धालुओं की सेवा में निजी अस्पतालों से ली जायेगी मदद

डीसी ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण देवघर : श्रावणी मेला की तैयारी के मद्देनजर शनिवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. उन्होंने अस्पताल के वार्डों समेत ओपीडी, दवा बिक्री केंद्र आदि का जायजा लिया तथा सीएस व डीएस को कई दिशा-निर्देश दिये. कहा कि मेले में श्रद्धालुओं की सेवा […]

डीसी ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण

देवघर : श्रावणी मेला की तैयारी के मद्देनजर शनिवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. उन्होंने अस्पताल के वार्डों समेत ओपीडी, दवा बिक्री केंद्र आदि का जायजा लिया तथा सीएस व डीएस को कई दिशा-निर्देश दिये. कहा कि मेले में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए निजी अस्पतालों से समन्वय स्थापित कर मदद ली जायेगी. निजी अस्पताल की भी जानकारी पुराने सदर अस्पताल से मिल सकेगी. इसके लिए बैनर लगाया जायेगा. साथ ही निजी अस्पताल के डॉक्टरों के साथ बैठक भी की जायेगी.
सुविधा केंद्र में बनाया गया ट्रामा सेंटर : डीसी ने कहा कि मरीजों व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर के समीप बने सुविधा भवन में ट्रामा सेंटर बनाया गया है. वहीं पुराने सदर अस्पताल भवन में डायरिया वार्ड तथा प्राथमिक उपचार केंद्र बनाया गया है, जो श्रावणी मेला तक रहेगा. निरीक्षण के दौरान कहा कि आइसीयू में सप्ताह के सातों दिन सात अलग-अलग रंग के चादरों का उपयोग किया जाये.
अस्पताल में डीसी ने कराया इलाज
अस्पताल निरीक्षण के क्रम में डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने अपना इलाज भी कराया. जानकारी के अनुसार, उपायुक्त के पैर में चोट लग गयी थी, जिससे घाव हो गया था. उन्होंने अस्पताल उपाधीक्षक कार्यालय में ड्रेसर को बुला कर घाव की ड्रेसिंग करायी.
सफाई का रखा जाये ख्याल
डीसी ने अस्पताल परिसर में स्वच्छता को लेकर विशेष साफ-सफाई के निर्देश दिये. परिसर में शौचालय एवं अस्पताल परिसर के पानी की निकासी को सही करने का आदेश दिया. साथ ही परिसर में निर्माणाधीन पार्क को सौंदर्यीकरण करते हुए 28 जुलाई तक शुरू करने को कहा. इस अवसर पर सीएस कृष्ण कुमार, अस्पताल उपाधीक्षक कुमार विजय, इइ नंदलाल दास, अस्पताल मैनेजर चंद्रशेखर महतो समेत अन्य उपस्थित थे.
मेले में तैनात रहेंगे जीपीएस से लैस एंबुलेंस
श्रावणी मेले में जीपीएस से लैस एंबुलेंस तैनात रहेंगे. मेला ड्यूटी के लिए आये स्वास्थ्य कर्मियों व डॉक्टरों को मंगलवार तक अपना योगदान कराना को कहा गया है. वहीं सुरक्षा को लेकर बैद्यानाथधाम ओपी का भी जायजा लिया गया तथा पुलिस जवानों को ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा गया.
कंट्राेल रूम से मेला क्षेत्र की गतिविधियों पर रहेगी नजर
देवघर. श्रावणी मेले में मानसिंघी तालाब के समीप बन रहे इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से मेला क्षेत्र की हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जायेगी. इससे न सिर्फ मेला के सफल संचालन किया जायेगा, बल्कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जायेगी. डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने श्रावणी मेले की तैयारी का जायजा लेने के क्रम में कंट्रोल रूम का जायजा लिया. ठेकेदारों को निर्देश दिया कि कार्य की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाये. तालाब की साफ-सफाई के साथ-साथ इसके अगल-बगल के उबड़-खाबड़ जमीन पर आवश्यकतानुसार मिट्टी एवं पत्थरों की भराई कर रोलर मशीन की मदद से उसे समतल करायें. मानसिंघी तालाब का सौंदर्यीकरण इस प्रकार किया जाये कि वह यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर सके. उन्होंने कहा कि 28 जुलाई से श्रावणी मेला प्रारंभ हो रहा है. ऐसे में आवश्यक है कि जल्द से जल्द कंट्रोल रूम के निर्माण का काम पूरा कर लिया जाये, ताकि मेला प्रारंभ होने से पूर्व नियंत्रण कक्ष फंग्शनल हो सके. जायजा के क्रम में संबंधित विभाग के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें