Advertisement

devgarh

  • May 21 2019 2:38PM
Advertisement

लोस चुनाव-2019: झारखंड के देवघर में इवीएम का खाली बक्सा लदा ट्रक पकड़ाया, मचा हंगामा

लोस चुनाव-2019: झारखंड के देवघर में इवीएम का खाली बक्सा लदा ट्रक पकड़ाया, मचा हंगामा

विजय कुमार
देवघर :
देवघर में लोकसभा आम चुनाव-2019 के मतदान संपन्न होने के तीसरे दिन मंगलवार को इवीएम का दर्जनों खाली बक्सा लदा एक ट्रक (संख्या जेएच 15एल 3692) बैजनाथपुर चौक के समीप स्थानीय लोगों की मदद से पकड़ा गया. घटना दिन के 10.55 बजे की है. ट्रक पकड़े जाने की खबर मिलने के बाद घटना स्थल पर महागठबंधन के विभिन्न पार्टियों के शीर्ष नेता पहुंचे. इन नेताओं में राजद के वरीय नेता सह सूबे के पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, झामुमो के वरीय नेता सह झारखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता, नगर अध्यक्ष सुरेश साह, कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष मुन्नम संजय, भूतनाथ यादव, दिनेशानंद झा, विनोद वर्मा आदि के नाम हैं. इन नेताओं ने पूरे मामले की जांच की मांग की है.

विपक्षी नेताओं के विरोध के कारण घटना स्थल पर ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न हो गयी. नगर थाने सहित मोहनपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया. लेकिन, विपक्षी नेताओं ने एकजुटता का परिचय देते हुए ऑन द स्टॉप खाली बक्से की जांच की मांग करने लगे. विधि-व्यवस्था को बिगड़ते देख सिविल एसडीओ विशाल सागर, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश व एसडीपीओ विकासचंद्र श्रीवास्तव मौके पर दिन के करीब 12.30 बजे पहुंचे.

विपक्षी पार्टियों की मांगों को सुनने के बाद ट्रक पर लदा करीब एक दर्जन खाली बक्सा को खोल कर दिखाया गया. दर्जनों शेष खाली बक्सा को यह कहते हुए ट्रक पर छोड़ दिया कि जिन्हें बक्सा देखना है ट्रक पर चढ़ जाओ. इसके बाद सिविल एसडीओ ने पहल करते हुए इवीएम का खाली बक्सा लदा ट्रक को दुमका के लिए रवाना कर दिया.

लिपिक देवेंद्र मुर्मू ट्रक पर सवार थे

ट्रक पर सवार ड्राइवर के साथ सारवां अंचल कार्यालय के लिपिक देवेंद्र मुर्मू ने बताया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी देवघर का कार्यालय द्वारा पत्र संख्या 1417 दिनांक 20.05.2019 को कुमैठा स्टेडयिम से एक ट्रक इवीएम का खाली बक्सा दुमका पहुंचाने का निर्देश प्राप्त हुआ था. निर्देशानुसार 38 बीयू व 38 सीयू स्टील ट्रंक इवीएम सेल से प्राप्त कर दुमका जिले में पहुंचाने जा रहा था.

सिविल एसडीओ का दावा खाली बक्सा में कोई इवीएम नहीं

सिविल एसडीओ ने कहा कि इवीएम सेल में हमारे यहां खाली बक्सा पड़ा था. 19 मई को मतदान हुआ था. मतदान के बाद इवीएम को स्ट्रांग रुम दुमका में रखा गया है. इसलिए मतगणना के बाद दुमका से इवीएम को वापस लाने के लिए खाली बक्सा को दुमका भेजा जा रहा था. बक्सा में कोई इवीएम मौजूद नहीं है. इस दौरान प्रशासन के इशारे पर एक सिपाही मोबाइल से पूरे घटनाक्रम का रिकॉर्डिंग करता रहा.

शशांक शेखर भोक्ता ने कहा : एसडीओ ने जबदस्ती प्रशासन के सहयोग से गाड़ी को छुड़वा लिया

झामुमो के वरीय नेता सह झारखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता ने कहा कि खाली बक्सा को ले जाना संदेहास्पद है. लोगों ने ट्रक को जब रोका तो एसडीओ ने जबरदस्ती प्रशासन के सहयोग से छुड़वा लिया. इसकी जांच होनी चाहिए थी. ट्रक को थाना ले जाना था. लेकिन, पुलिस व प्रशासन ने अपनी ताकत का इस्तेमाल किया है. प्रशासन खुलेआम एनडीए के पक्ष में काम कर रहा है. हमारे नेता हेमंत सोरेन आ रहे हैं. महागठबंधन के नेताओं के साथ बैठकर आगे की कार्रवाई पर विचार किया जायेगा.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement