36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पर्व में भी पसरी गंदगी , डस्टबीन में ही जल रहा कचरा, हवा हो रही जहरीली, कचरे व जलने की गंध से लोग परेशान

देवघर : दिल्ली में प्रदूषण से फैली जहरीली हवा ने देशभर में पर्यावरण के प्रति चिंता का माहौल बना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली की हवा को देखते हुए अपना कड़ा रुख एख्तियार करते हुए दीपावली पर दो घंटे ही पटाखे छोड़ने का गाइडलाइन जारी कर दिया. ताकि, वातावरण प्रदूषित होने से बचाया […]

देवघर : दिल्ली में प्रदूषण से फैली जहरीली हवा ने देशभर में पर्यावरण के प्रति चिंता का माहौल बना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली की हवा को देखते हुए अपना कड़ा रुख एख्तियार करते हुए दीपावली पर दो घंटे ही पटाखे छोड़ने का गाइडलाइन जारी कर दिया. ताकि, वातावरण प्रदूषित होने से बचाया जा सके.
लेकिन, ठीक इसके उलट क्लीन देवघर ग्रीन देवघर की बात करने वाला नगर निगम पर्व त्योहार के दिनों में सफाई करने में फेल साबित तो हो रहा है. निगम खुद शहर की हवा में जहर फैलाने में अपनी प्रमुख भूमिका निभा रहा है. डस्टबीन में कचरा जलाने से आसपास के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. निगम की ओर से कचरा प्रबंधन के लिए पछियार कोठिया में करोड़ों का कचरा प्रबंधन प्लांट भी लगाया गया है. इसके बाद भी कचरा वहां नहीं ले जाकर डस्टबीन में ही जलाकर निबटा दिया जा रहा है.
जगह-जगह पसरी है गंदगी
दीपावली पर लोग अपने घरों की सफाई करते हैं, लेकिन नगर निगम शहर की ही सफाई नहीं कर सका है. धनतेरस के दिन भी रविवार को शहर के विभिन्न चाैराहों के अलावा डस्टबीन में भी कचरा जमा रहा. रविवार को कचरा उठाव नहीं हो पाने के कारण पूरा शहर गंदगी के बीच रहा.
डेंगू का कहर, बढ़ा मच्छरों का प्रकोप
निगम हर वार्ड में सफाई व फॉगिंग का दावा कर रहा है. इसके बाद भी निगम क्षेत्र में शाम ढलते ही मच्छर चैन से बैठने नहीं देते. हो सकता है कि निगम के अधिकारियों-जनप्रतिनिधियों को मच्छर नहीं काटे, लेकिन शहरवासियों का तो मच्छरों ने जीना दुश्वार कर दिया है. सदर अस्पताल में डेंगू मरीज का आंकड़ा 65 पार कर चुका है.
निगम के पास संसाधन, धरातल पर नहीं दिखता काम
नगर निगम की बात करें तो फॉगिंग कराने से लेकर कचरा उठाव के पर्याप्त संसाधन हैं. लेकिन, शहर में सफाई से लेकर फॉगिंग तक में कार्यशैली देखने से लगता है कि सारे संसाधन शायद कागज पर ही सिमटे हुए हैं. धनतेरस पर भी शहर में पसरी गंदगी निगम के दावों की हकीकत बयां कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें