Advertisement

devgarh

  • Jan 4 2019 8:23AM

देवघर : सखी मंडल से जुड़ कर महिलाएं समाज में बना रही अपनी पहचान

देवघर : सखी मंडल से जुड़ कर महिलाएं समाज में बना रही अपनी पहचान
देवघर : मोहनपुर प्रखंड के स्टेडियम मैदान में गुरुवार को ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सरकार का सखी मंडल से सीधा संवाद सप्ताह का आयोजन हुआ. कार्यक्रम का उद‍्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद विधायक नारायण दास और जिप उपाध्यक्ष संतोष पासवान ने संयुक्त रूप से किया. झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रोमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) द्वारा गठित सखी मंडल की महिलाओं ने संवाद में सरकार की योजनाओं से जुड़ कर अपने भविष्य काे संवारने के कहानी सुनायी. 
 
विधायक नारायण दास ने कहा कि सखी मंडल के जरिये गांव की महिलाओं को एक मंच मिला है, इससे महिलाएं समाज में स्वयं अपनी पहचान बना रही है. महिला सशक्तिकरण से ही परिवार व समाज का विकास संभव है. 
 
राष्ट्रीय आजीविका मिशन से महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं व महिलाएं बिजनेस कर रही हैं. कार्यक्रम में सरकार की योजनाएं आयुष्मान भारत, पीएम जन आरोग्य योजना, 108 नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा, 104 नि:शुल्क चिकित्सा सलाह, सुकन्या समृद्धि योजना, 181 मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पीएम आवास योजना के प्रति महिलाओं को जागरूक भी किया गया.
 
संवाद कार्यक्रम के दौरान सखी मंडल की महिलाओं द्वारा तैयार की गयी हैंडीक्राफ्ट उत्पाद का प्रदर्शनी लगायी गयी. इस दौरान दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के स्टॉल में 90 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया, इन्हें ट्रेनिंग देकर नौकरी मुहैया करायी जायेगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement