25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पानी के लिए करें इस साल इंतजार, अभी बन रहा डीपीआर

देवघर : घर-घर पाइप के जरिये पीने का पानी पहुंचाने की योजना 25 गांवों में मरम्मत के अभाव में बंद पड़ी है. अब इन जलापूर्ति योजनाओं को चालू करने के लिए पीएचइडी डीपीआर बनाने की तैयारी में है. जबकि, भीषण गर्मी में पेयजल संकट से ग्रामीणों के हलक सूख रहे हैं. इस गर्मी गांव के […]

देवघर : घर-घर पाइप के जरिये पीने का पानी पहुंचाने की योजना 25 गांवों में मरम्मत के अभाव में बंद पड़ी है. अब इन जलापूर्ति योजनाओं को चालू करने के लिए पीएचइडी डीपीआर बनाने की तैयारी में है. जबकि, भीषण गर्मी में पेयजल संकट से ग्रामीणों के हलक सूख रहे हैं. इस गर्मी गांव के लोगों को पानी नहीं, बल्कि डीपीअार से काम चलाना है. कई गांव में पाइप टूट चुके हैं, तो कुछ स्थानों पर पंप सेट खराब है.
सोलर सिस्टम से चलने वाली इस योजना को चालू करने के लिए जब तक डीपीआर बनेगा, तब तक जून-जूलाई में बारिश शुरू हो जायेगी. पिछले दिनों पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की प्रमंडलीय बैठक में अधीक्षण अभियंता रघुनदंन शर्मा ने संबंधित प्रखंडों के जेइ को जलापूर्ति योजना का प्राक्कलन बनाने का निर्देश दिया था. किन कारणों से योजना बंद हुई है, इसमें क्या-क्या खराबी है व पाइप आदि में कुल कितना खर्च आयेगा, इसकी पूरी रिपोर्ट डीपीआर में शामिल की जायेगी.
टेंडर के बाद चालू होगा काम : डीपीआर तैयार होने के बाद विभाग से इसकी स्वीकृति दी जायेगी. स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर होगा व काम चालू किया जायेगा. विभाग के अनुसार, इस पूरी प्रक्रिया में एक माह लग जायेगा. जून में मरम्मत शुरू होगी, तो काम कब पूरा होगा. ऐसी परिस्थिति पाइप से लोगों के घरों तक पानी पहुंचते-पहुंचते बारिश का मौसम पूरी तरह आ जायेगा. ऐसे में भीषण गर्मी में लोग पीने का शुद्ध पानी के लिए तरसते रहेंगे. जलापूर्ति योजना के कई जलमीनार गांव में बेकार पड़े हैं. धीरे-धीरे यह योजना डेड एसेट्स बनती जा रही है.
गरमी मेें बंद पड़ी ग्रामीण जलापूर्ति योजना की मरम्मत की तैयारी
देवघर प्रमंडल के इन गांवों में हुआ है योजना का काम
देवघर: कोठिया, नवाडीह, कुशमाहा, संग्राम लोढ़िया, रायडीह, जमनी, कुरुमटांड, अंबाटांड़, माधोपुर, चमारीडीह, खरबा, टावाघाट के नवाडीह, महतोडीह उदयपुरा, कोकरीबांक.
मोहनपुर: चुल्हिया, खगड़ा, मलहारा, ताराबाद, जमुआ, घोरमारा, दहीजोर, मोरने, रघुनाथपुर, रघुनाथुपर वेस्ट, बलथर, लतासारे, चितरपोका.
सारवां: लखोरिया, खिजुरिया, बनियाडीह, भंडारो, बनवरिया.
देवीपुर: बाघमारी व केंदुआ.
इधर, पालोजोरी में 18 में से सिर्फ चार जलापूर्ति योजना चालू
पालोजोरी. पीएचइडी के मधुपुर प्रमंडल अंतर्गत सोलर सिस्टम के तहत पालोजोरी प्रखंड के गांवों में कुल 18 ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजनाएं शुरू की गयी थी. हरेक योजना में करीब 15 लाख रुपये खर्च हुए थे. फिलहाल दसियोडीह, नावाडीह, सिमला व सगराजोर में ही योजना चालू हालत में है. नावाडीह में केवल टंकी में ही पानी चढ़ाने के स्थिति में है. वहीं गोपालपुर, कसरायडीह, ब्रह्मसोली, डुमरिया, चलबली, सरसा, पाड़ो, बिराजपुर आदि गांवों में लगे सोलर प्लेट व पंप की चोरी हो गयी है.
इसके कारण पेयजल की आपूर्ति बंद है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर सड़क निर्माण के दौरान पाइप कट जाने से भी पानी की सप्लाई बाधित है. विभाग के अनुसार इसका संचालन ग्राम पेयजल स्वच्छता समिति को करना था. ग्रामीणों ने ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण आज यह बेकार हो गयी है. कसरायडीह व गोपालपुर के ग्रामीणों का कहना है कि योजना को चालू ही नहीं किया गया, तो फिर इसे किस तरह से ग्रामीण संचालित करें.
कहते हैं अधिकारी
जेइ राकेश कुमार ने बताया कि बंद पड़ी योजनाओं को चालू करने के लिए प्राक्कलन बनाकर विभाग के पास भेजा गया है. विभाग से स्वीकृति व राशि मिलने के बाद इसे चालू करवाया जायेगा़
जलमीनार से सोलर प्लेट गायब
सारठ. आदिवासी बहुल जमुवासोल गांव में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर से 25 लाख की लागत से सोलर युक्त जलमीनार बनाया गया था. इस जलमीनार से एक साल से पेयजलापूर्ति बाधित है. जलमीनार बनने के बाद से कभी भी गांव के लोगों को नल से पानी नहीं मिला. वहीं आंधी-पानी के कारण जलमीनार में लगा सोलर प्लेट भी उड़ गया. इसके बाद किसी ने सोलर प्लेट की चोरी कर ली. तब से लेकर जलमीनार से पानी आपूर्ति बाधित है. कई बार विभागीय अधिकारियों के पास शिकायत की गयी. मुख्यमंत्री जनसंवाद में भी शिकायत की गयी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें