25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : आधी रात को हो रही क्लोन एटीएम से निकासी

घोरमारा, करमाटांड़ व मधुपुर के साइबर ठग जसीडीह से निकालते हैं पैसे देवघर : साइबर ठगों का फोन के जरिये ठगी करने का तरीका अब बदल चुका है. अगर आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जायें. आधी रात को जिस समय आप गहरी नींद में रहते हैं, उस समय साइबर ठग […]

घोरमारा, करमाटांड़ व मधुपुर के साइबर ठग जसीडीह से निकालते हैं पैसे
देवघर : साइबर ठगों का फोन के जरिये ठगी करने का तरीका अब बदल चुका है. अगर आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जायें.
आधी रात को जिस समय आप गहरी नींद में रहते हैं, उस समय साइबर ठग आपके बैंक खाते से एटीएम कार्ड के जरिये पैसा निकल सकते हैं. साइबर ठगों के पास ऐसा एटीएम कार्ड क्लोन मशीन आ चुका है, जिससे वे लोग किसी के भी एटीएम कार्ड का क्लोन बना कर ठगी कर सकते हैं. यह क्लोन आपके एटीएम कार्ड का भी हो सकता है.
इन दिनों घोरमारा, करमाटांड़ व मधुपुर के साइबर ठगों का एक गिरोह पूरी तरह से एटीएम कार्ड क्लोन के जरिये रात में ही लोगों के बैंक खाते से पैसा निकाल रहा है. इन इलाकों के साइबर ठग संगठित होकर इस घटना को अंजाम देने के लिए जसीडीह बाजार के एटीएम काउंटर का इस्तेमाल कर रहे हैं.
इन एटीएम पर साइबर ठग रात के 12 बजे से कुछ पहले क्लोन किये गये एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर पैसा निकालते हैं तथा तिथि बदलते ही यानि 12 बजे के कुछ मिनट बाद ही दूसरी बार भी पैसे निकाल लेते हैं.
पैसा निकालने के दौरान साइबर ठगों का गिरोह पूरी निगरानी करता है. दो साइबर ठग कुछ दूरी एटीएम से कुछ दूरी पर खड़े रहकर आसपास नजर बनाये रखते हैं तथा तीसरा साइबर ठग एटीएम से पैसा निकालता है.
एक ही एटीएम कार्ड का इस्तेमाल गिरोह का ही दो अलग-अलग साइबर ठग करता है. टाइम के गैप के दौरान साइबर ठगों का गिरोह जसीडीह बाजार में चाय पीकर समय काटता है. जैसे ही अगली तिथि बदलती है तुरंत दूसरा ठग पैसा निकालने एटीएम काउंटर पर पहुंच जाता है, ताकि एक ही दिन में दो दिनों के 40-40 हजार रुपये की निकासी की जा सके.
अक्सर रात में मैसेज पर नहीं रहता ध्यान : इस मध्य रात्रि में अक्सर लोग नींद रहते हैं या फिर मोबाइल किनारे रख देते हैं, जिस वजह से पैसे निकालने का मैसेज भी आये तो पता नहीं चलता है. अगर मैसेज देख भी लेते हैं तो रात में एटीएम क्लोज नहीं कर पाते हैं. इस दौरान 10 से 20 मिनट के अंदर 80 हजार रुपये तक की निकासी हो जाती है. जसीडीह बाजार के दो एटीएम काउंटर में अवैध निकासी का यह खेल तेजी से चल रहा है.
करमाटांड़ के एटीएम पर पुलिस की नजर, अब जसीडीह के एटीएम काउंटर पर निशाना : करमाटांड़ व जामताड़ा इलाके में जामताड़ा साइबर सेल की पुलिस की कड़ी निगरानी सभी एटीएम काउंटर पर है.
इस इलाके में एटीएम काउंटर के पास कई साइबर ठगों को दबोचा भी गया है, इसलिए अब करमाटांड़ व मधुपुर के साइबर ठगों ने जसीडीह के एटीएम को निशाने पर लिया है.
करमाटांड़ के एटीएम क्लोन बनाने वाले साइबर ठग घोरमारा के साइबर ठगों से कनेक्शन जोड़कर एटीएम काउंटर से पैसे निकाल रहे हैं. इसी कनेक्शन का पता लगने पर पिछले दिनों जामताड़ा पुलिस घोरमारा में दुमका निवासी पंकज, घोरमारा के लालू उर्फ रोहन राज, गौतम समेत मोरने के दो युवक की तलाश में पहुंची थी. इन युवकों को करमाटांड़ के पप्पू समेत इसी गिरोह के बसंत व अमित द्वारा एटीएम कार्ड क्लोन की ट्रेनिंग देने की जानकारी जामताड़ा पुलिस को मिली थी.
क्लोन बनने के बाद ऑनलाइन शॉपिंग भी कर लेते हैं साइबर ठग
ग्राहक के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाली मशीन में स्वैप कर सारा डाटा कॉपी कर लिया जाता है.इससे एटीएम कार्ड का नंबर व पिन नंबर की सही जानकारी मिलते ही क्लोन मशीन को लैपटॉप से अटैच कर खास सॉफ्टवेयर के जरिये कोई भी पुराने व कैंसिल एटीएम कार्ड में पिन नंबर ट्रांसफर कर क्लोन तैयार किया जाता है. इस क्लोन एटीएम कार्ड के जरिये आराम से पैसे निकाला जा रहा है. वहीं ऑनलाइन शॉपिंग में लाखों रुपये की खरीदारी तक की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें