25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीसी ने मांगा 104 तालाबों के भुगतान का ब्योरा

देवघर : दुमका के तर्ज पर देवघर में भूमि संरक्षण के तालाबों की खुदाई में गड़बड़ी की कई शिकायतें आने के बाद डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने भूमि संरक्षण सर्वेक्षण पदाधिकारी से सभी 104 तालाबों में भुगतान से संबंधित रिपोर्ट मांगी है. डीसी ने डीपीओ के माध्यम से तालाबों की खुदाई की विस्तृत रिपोर्ट मांगी […]

देवघर : दुमका के तर्ज पर देवघर में भूमि संरक्षण के तालाबों की खुदाई में गड़बड़ी की कई शिकायतें आने के बाद डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने भूमि संरक्षण सर्वेक्षण पदाधिकारी से सभी 104 तालाबों में भुगतान से संबंधित रिपोर्ट मांगी है. डीसी ने डीपीओ के माध्यम से तालाबों की खुदाई की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.
भूमि संरक्षण कार्यालय से बंजर भूमि राइस फेलो योजना के तहत तालाबों की खुदाई बरसात से ठीक पहले हुई व बरसात का पानी भरने के बाद बिल बनाकर आनन-फानन में भुगतान कर दिया गया है. अधिकांश तालाबों में भुगतान 40 से 50 फीसदी तक हुआ है, लेकिन कई तालाबों का कार्य 70 से 80 फीसदी तक कागजों में दर्शाया गया है. विभाग खोदे गये तालाब में बारिश के दौरान मिट्टी भरने का हवाला देकर पानी खत्म होते ही मामूली कार्य कर पूर्ण भुगतान की तैयारी में है. जिले में अब तक सात करोड़ रुपये से अधिक अधूरे तालाब में भुगतान किये जा चुके हैं.
जिला परिषद की बैठक में उठा था मुद्दा
नौ सितंबर को जिला परिषद की बैठक में देवघर में तालाबों की खुदाई में हुई खानापूर्ति का मुद्दा जिला परिषद सदस्य नूतन सिंह ने उठाया था. नूतन सिंह ने देवघर प्रखंड के बसमनडीह गांव में भूमि संरक्षण अधिकारी की मिलीभगत से तालाब की खुदाई में खानापूर्ति कर भुगतान का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कमेटी के माध्यम से जांच का प्रस्ताव दिया, लेकिन बैठक में भूमि संरक्षण सर्वेक्षण पदाधिकारी नेे खुद स्थल जांच के बाद भुगतान की बात कहकर मामले को टाल दिया.
नूतन सिंह कहना है कि अपने विभाग की योजना की गलती खुद कोई कैसे उजागर कर सकता है. शिकायतों पर नजरअंदाज पहले भी होता रहा है. असनपुर, डुमरिया, सगदाहा व करतोरायडीह में तालाब खुदाई में खानापूर्ति की शिकायत काफी पहले ही हुई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.
पूरी होगी अधूरी योजना : रामकुमार
भूमि संरक्षण सर्वेक्षण पदाधिकारी रामकुमार सिंह ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के सभी 104 तालाब अधूरे हैं. एक भी तालाब में पूर्ण भुगतान नहीं हुआ है. सभी तालाबों में 40 से 50 फीसदी ही भुगतान हुआ है. शेष भुगतान काम पूरा होने के बाद ही किया जायेगा. अक्तूबर के बाद पानी घटते ही इन अधूरे तालाब को पूरा किया जायेगा. तालाबों का कार्य प्राक्कलन के अनुसार हुआ है. सभी तालाबों के भुगतान के ब्योरा डीपीओ के माध्यम से उपायुक्त को भेजा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें