29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#YogaDay2019 : आज पीएम मोदी ने बताया कैसे करें सेतु बंद आसन, क्‍या हैं इसके लाभ

21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है. इस दिन उनका कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची में होना हैं. आज योग दिवस की तैयारी में पीएम मोदी ने आज एनिमेटेड वीडियो के सीरीज में सेतु बंद आसन का वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में सेतु बंद आसन से होने वाले फायदे और इस आसन को करने […]

21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है. इस दिन उनका कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची में होना हैं. आज योग दिवस की तैयारी में पीएम मोदी ने आज एनिमेटेड वीडियो के सीरीज में सेतु बंद आसन का वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में सेतु बंद आसन से होने वाले फायदे और इस आसन को करने की प्रक्रिया के बारे में विस्‍तार से बताया गया है.

यह आसन पीठ के निचले हिस्‍से की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है. पाचन क्रिया में सुधार लाता है और कब्‍ज से मुक्ति दिलाता है. यह आसन हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है.

इसके अलावा इन बातों को ध्‍यान रखें कि अगर आपको अल्‍सर और हर्नियां जैसी बीमारिंयां हैं तो यह आसन न करें. गर्भवती महिलाएं इस आसन को सावधानी पूर्वक कर सकती हैं.

यहां भी पढ़ें : #YogaDay2019 : पीएम मोदी ने आज बताया कैसे करें शलभासन, क्‍या हैं लाभ

यहां भी पढ़ें : #YogaDay2019 पीएम मोदी ने आज बताया कैसे करें भुजंगासन, क्या हैं लाभ

यहां भी पढ़ें : #YogaDay2019 : एनिमेटेड वीडियो के जरिये पीएम मोदी ने बताया कैसे करें पवनमुक्तासन

यहां भी पढ़ें : #YogaDay2019 : पीएम मोदी ने बताया कैसे करें वक्रासन, क्या हैं लाभ…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें