36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या आपको पता है,आपके आधार नंबर से कितने सिमकार्ड हैं लिंक?

नयी दिल्ली : ‘आधार की वैधता’ का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, इसी बीच आधार से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आयी है, जिसे सुनकर आप चौंक जायेंगे. एक महिला ने ट्‌वीट करके यह जानकारी दी है कि जब वे अपने एकमात्र फोन नंबर को आधार से लिंक कराने गयीं, तो उन्हें पता […]

नयी दिल्ली : ‘आधार की वैधता’ का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, इसी बीच आधार से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आयी है, जिसे सुनकर आप चौंक जायेंगे. एक महिला ने ट्‌वीट करके यह जानकारी दी है कि जब वे अपने एकमात्र फोन नंबर को आधार से लिंक कराने गयीं, तो उन्हें पता चला कि उनके आधार नंबर से पहले से ही नौ फोन नंबर लिंक हैं.

रविवार को महिला के ट्‌वीट पर रिट्‌वीट करते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा है-आप यह जानकारी रखें कि आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर लिंक हैं और इसकी शिकायत मोबाइल कंपनी और नियामक से करें. प्राधिकरण ने कहा कि पहले ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी, जिसके जरिये यह पता चल पाता कि आधार नंबर का कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अब आप यह जान सकते हैं. इसलिए यह जानकारी रखें कि आपके आधार नंबर का कहीं दुरुपयोग तो नहीं हो रहा है.

https://www.youtube.com/watch?v=drqP4U5Sx7U

scroll.in की खबर के अनुसार एयरटेल कंपनी का सिम इस्तेमाल करने वाली PRIYARD ने बताया कि वे अपना एकमात्र फोन नंबर जो एयरटेल है, उसे आधार से लिंक कराने गयी थीं, यह सिम वह वर्ष 2000 से इस्तेमाल कर रहीं हैं. उसी दौरान उन्हें यह पता चला कि उनके आधार से नौ नंबर पहले से ही लिंक हैं. गौरतलब है कि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने की आखिरी तारीख अभी 31 मार्च है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों ‘ट्रिब्यून’ अखबार ने यह खबर दी थी कि मात्र 500 रुपये खर्च करने से आधार की पूरी जानकारी मिल जाती है. ऐसे में यह खबर बहुत आश्चर्यचकित नहीं करती है. PRIYARD की शिकायत के बाद प्राधिकरण ने कहा है कि कम से कम आप यह जानकारी रखें कि आपके आधार से कितना नंबर लिंक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें