36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कल आयेंगे पांच राज्यों में हुए मतदान के नतीजे, एक लाख 74 हजार EVM में कैद है 8500 उम्मीदवारों की किस्मत

नयी दिल्ली : हाल ही में पूरे हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने में अब सिर्फ एक दिन बाकी रह गया है. इस बीच, चुनावी मैदान में ताल ठोंकने वाले राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के दिल की धड़कनें भी तेज हो गयी हैं. अब सबकी निगाहें इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों (ई‍वीएम) पर […]

नयी दिल्ली : हाल ही में पूरे हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने में अब सिर्फ एक दिन बाकी रह गया है. इस बीच, चुनावी मैदान में ताल ठोंकने वाले राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के दिल की धड़कनें भी तेज हो गयी हैं. अब सबकी निगाहें इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों (ई‍वीएम) पर टिकी हैं. इन चुनावों में इस्तेमाल की गयीं करीब 1 लाख 74 हजार ईवीएम में 8500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है.

इसे भी पढ़ें : पांच राज्य विस चुनाव : नामांकन पत्र भरने के पहले मीडिया के जरिये सार्वजनिक करना होगा दामन पर लगा दाग

ये इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनें इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के 670 अतिसुरक्षित कक्षों में रखी हैं. इन चुनावों में कुल 1 लाख 74 हजार 724 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया. सबसे ज्यादा 65 हजार 367 मशीनें मध्य प्रदेश में इस्तेमाल की गयीं. कुल 8 हजार 500 उम्मीदवारों ने इन चुनावों में किस्मत आजमायी है, जिसमें सबसे ज्यादा 2907 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में हैं.

गौरतलतलब है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 2907 उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किये गये हैं. बीते 28 नवंबर को हुए मतदान के दौरान करीब 883 ईवीएम, 881 कंट्रोल यूनिट आैर 2126 वीवीपैट बदले जाने की खबर है. खबर यह भी है कि यहां पर 74.61 फीसदी मतदाताआें द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है.

इसके साथ ही, राजस्थान में अलवर जिले के रामगढ़ में बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित हो जाने से दो सौ में से 199 सीटों पर ही मतदान कराये गये हैं. इसमें कांग्रेस ने 195 आैर भाजपा ने सभी 200 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इसके अलावा, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन समाज पार्टी तथा समाजवादी पार्टी सहित कई छोटे-मोटे दलों के अलावा निर्दलीय सहित 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

भाजपा शासित छत्तीसगढ़ में विधानसभा का चुनाव दो चरणों में संपन्न कराया गया है. इस दोनों चरणों में कुल 1,291 उम्मीदवारों के पक्ष में मतदाताआें ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यहां हुए दो चरणों के मतदान के दौरान दूसरे चरण में 1101 उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें