36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मसूद की आतंकी फैक्टरी में भाई- भतीजावाद, भारत ने चीन समेत कई देशों को भेजा डोजियर

नयी दिल्ली : आतंकी संगठन जैश – ए – मोहम्मद का मुखिया मौलाना मसूद अजहर अपने इस संगठन को कारोबार की तरह चलाता है. इस कारोबार में उसका साथ देते हैं उसके परिवार वाले. हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें कम से कम परिवार के 16 सदस्य शामिल हैं. इन लोगों में उसके […]

नयी दिल्ली : आतंकी संगठन जैश – ए – मोहम्मद का मुखिया मौलाना मसूद अजहर अपने इस संगठन को कारोबार की तरह चलाता है. इस कारोबार में उसका साथ देते हैं उसके परिवार वाले. हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें कम से कम परिवार के 16 सदस्य शामिल हैं. इन लोगों में उसके दो बेटे अब्दुल्ला और वलीउल्लाह भी शामिल हैं.

जैश- ए- मोहम्मद और मसूद अजहर पर भारत ने चीन समेत कई देशों को खुफिया डोजियर सौंपा है. इस डोजियर में कई बातों का जिक्र है. इसमें मसूद के तीन भतीजे जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के बाद मारे जाने की सूचना है. डोजियर में इसका जिक्र है कि मसूद को हाल ही में इस्लामाबाद के सेफ हाउस में शिफ्ट किया गया है. इस संगठन में मसूद की मरकज सुभानअल्लाह, एक मदरसा, ट्रेनिंग कैंप, जैसी प्रॉपर्टियां शामिल हैं.

आतंकी संगठन में भी मसूद के भाई और उनके बहनोई को अहम पदों पर जगह दी गयी है. भाई मुफ्ती अब्दुल रऊफ, इब्राहिम अजहर और बहनोई युसूफ अजहर शामिल हैं. इन तीनों ने ही दिसंबर 1999 में भारत के विमान को अगवा किया था. डोजियर में , अब्दुल रऊफ जैश का पूरा कामकाज देखने का जिक्र है. इब्राहिम जैश का ऑपरेशनल कमांडर है. इब्राहिम अफगानिस्तान में आतंकी फैक्ट्री चलाता है. युसूफ जैश के बालाकोट (जिसे भारत ने तबाह किया) और मर्कज सैयद अहमद शहीद ट्र्रेनिंग कैंप का काम देखता है.
अहजर का बड़ा भाई मोहम्मद ताहिर जैश का अहम नेता है. अजहर का दूसरा बहनोई मर्कज प्रशासनिक और ट्रेनिंग का काम देखता है. तीसरा बहनोई मोहम्मद अनस, स्टोर इंचार्ज है, चौथा बहनाई मंसूद अहमद जैश की डिफेंस विंग का प्रमुख है. अजहर मसूद के भाई, बहनोई के साथ कई रिश्तेदार इस संगठन से जुड़े हैं. अल मुराबितून का प्रमुख और जैश के मुखपत्र का चीफ एडिटर है. अब दूसरी पीढ़ी में अजहर का बेटा अब्दुल्ला कश्मीर और अफगानिस्तान में कई ऑपरेशन में शामिल रह चुका है, वलीउल्लाह अभी ‘जिहाद की ट्रेनिंग’ ले रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें