32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना की हवा ही नहीं, पानी भी खराब, देश में 10वां स्थान

नयी दिल्ली : पटना की हवा ही नहीं, पानी भी खराब है. पानी की गुणवत्ता के मामले में पटना देश के 21 बड़े शहरों में 10वें स्थान पर है. वहीं, दिल्ली के पानी की गुणवत्ता सबसे खराब है. यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा पानी की स्थिति को लेकर जारी की गयी रैंकिंग से हुआ है. […]

नयी दिल्ली : पटना की हवा ही नहीं, पानी भी खराब है. पानी की गुणवत्ता के मामले में पटना देश के 21 बड़े शहरों में 10वें स्थान पर है. वहीं, दिल्ली के पानी की गुणवत्ता सबसे खराब है. यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा पानी की स्थिति को लेकर जारी की गयी रैंकिंग से हुआ है. शनिवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने देश के 21 बड़े शहरों के पानी की रैंकिंग जारी की. इसमें सबसे शुद्ध पानी के मामले में मुंबई अव्वल रहा है.

यहां का पानी सभी मानकों पर खरा उतरा. वहीं, झारखंड की राजधानी रांची टॉप पांच शहरों में शामिल रहा. रांची को चौथा स्थान मिला है. मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर के बाद रांची का पानी देश में बेहतर है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को नीचे से दूसरे स्थान मिला है यानी दिल्ली के बाद सबसे खराब पानी यहीं का है.
रामविलास पासवान ने कहा कि हमारा मकसद लोगों को हर हाल में स्वच्छ पानी देना है. केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मामलों के मंत्रालय ने देश में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड को राज्यों की राजधानियों में नल से आपूर्ति होने वाले पानी की गुणवत्ता को जांचने का आदेश दिया था. ब्यूरो ने इसके पीने योग्य पानी की जांच के लिए 10 मानक तय किये.
स्वच्छ पानी की रैंकिंग. मुंबई सबसे बेहतर, रांची चौथे, कोलकाता 20वें पायदान पर
21 शहरों के पानी का परीक्षण आगे तीन चरणों में जांच
पानी की गुणवत्ता का परीक्षण आगे भी जारी रहेगा. जांच तीन चरणों में होगी. पहले चरण में राज्यों की राजधानियों की, दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी की और तीसरे चरण में जिलों में जांच होगी. रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर साल 4200 करोड़ रुपये के वाटर प्यूरीफायर बिकते हैं.
04 महानगरों में से तीन का हाल बेहाल
10 मानकों पर रैंकिंग
मुंबई में पानी के 10 सैंपल लिये गये और सभी मानक सही पाये गये. रांची में 10 जगहों में से एक जगह का सैंपल सही नहीं पाया गया, जबकि पटना का पानी 10 सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतर पाया.
21 शहरों की रैंकिंग
रैंकिंगशहर
1मुंबई
2 हैदराबाद
3भुवनेश्वर
4रांची
5रायपुर
6अमरावती
7शिमला
8चंडीगढ़
9त्रिवेंद्रम
10पटना
11भोपाल
12गुवाहाटी
13बेंगलुरु
14गांधीनगर
15लखनऊ
16जम्मू
17जयपुर
18देहरादून
19चेन्नई
20कोलकाता
21दिल्ली
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें