29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची का पानी दूसरे बड़े शहरों के मुकाबले शुद्ध

नयी दिल्ली : रांची का पानी दूसरे बड़े शहरों के मुकाबले ज्यादा शुद्ध है. वहीं, दिल्ली की हवा ही नहीं, पानी की भी गुणवत्ता खराब है. यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा पानी की स्थिति को लेकर जारी की गयी रैंकिंग से हुआ है. शनिवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने देश के 21 बड़े शहरों […]

नयी दिल्ली : रांची का पानी दूसरे बड़े शहरों के मुकाबले ज्यादा शुद्ध है. वहीं, दिल्ली की हवा ही नहीं, पानी की भी गुणवत्ता खराब है. यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा पानी की स्थिति को लेकर जारी की गयी रैंकिंग से हुआ है. शनिवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने देश के 21 बड़े शहरों के पानी की रैंकिंग जारी की. इसमें सबसे शुद्ध पानी के मामले में मुंबई अव्वल रहा है. यहां का पानी सभी मानकों पर खरा उतरा. वहीं, झारखंड की राजधानी रांची टॉप पांच शहरों में शामिल रहा. रांची को चौथा स्थान मिला है.

मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर के बाद रांची का पानी देश में बेहतर है. रैंकिंग में बिहार की राजधानी पटना को 10वां स्थान मिला. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को नीचे से दूसरे स्थान मिला है यानी दिल्ली के बाद सबसे खराब पानी यहीं का है.
रामविलास पासवान ने कहा कि हमारा मकसद लोगों को हर हाल में स्वच्छ पानी देना है. केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मामलों के मंत्रालय ने देश में ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड को राज्यों की राजधानियों में नल से आपूर्ति होने वाले पानी की गुणवत्ता को जांचने का आदेश दिया था. ब्यूरो ने इसके पीने योग्य पानी की जांच के लिए 10 मानक तय किये.
आगे तीन चरणों में जांच
पानी की गुणवत्ता का परीक्षण आगे भी जारी रहेगा. जांच तीन चरणों में होगी. पहले चरण में राज्यों की राजधानियों की, दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी की और तीसरे चरण में जिलों में जांच होगी. रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर साल 4200 करोड़ रुपये के वाटर प्यूरीफायर बिकते हैं.
10 मानकों पर रैंकिंग
मुंबई में पानी के 10 सैंपल लिये गये और सभी मानक सही पाये गये. रांची में 10 जगहों में से एक जगह का सैंपल सही नहीं पाया गया, जबकि पटना का पानी 10 सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतर पाया.
स्वच्छ पानी की रैंकिंग. रांची देश में चौथे स्थान पर, मुंबई सबसे बेहतर
रैंकिंग शहर
1मुंबई
2 हैदराबाद
3भुवनेश्वर
4रांची
5रायपुर
रैंकिंगशहर
6अमरावती
7शिमला
8चंडीगढ़
9त्रिवेंद्रम
10पटना
रैंकिंगशहर
11भोपाल
12गुवाहाटी
13बेंगलुरु
14गांधीनगर
15लखनऊ
रैंकिंगशहर
16जम्मू
17जयपुर
18देहरादून
19चेन्नई
20 कोलकाता
21 दिल्ली
शहरों के पानी का परीक्षण
महानगरों में से तीन का हाल बेहाल
04

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें