28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 को चुनाव, आदर्श आचार संहिता लागू, तय समय पर होंगे झारखंड में मतदान

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया. इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है. दोनों राज्यों में एक चरण में 21 अक्तूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्तूबर को मतगणना होगी. 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी. चार […]

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया. इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है. दोनों राज्यों में एक चरण में 21 अक्तूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्तूबर को मतगणना होगी. 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी. चार अक्तूबर नामांकन का आखिरी दिन होगा. प्रत्याशी सात अक्तूबर तक नामांकन वापस ले सकता है.

वहीं, विभिन्न राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी 21 अक्तूबर को होगा. वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि झारखंड में विधानसभा का कार्यकाल बाकी है और वहां की विधानसभा भंग नहीं की गयी है. ऐसे में वहां चुनाव तय समय पर ही कराये जायेंगे.
तारीखों का एलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ और हरियाणा में एक करोड़ 28 लाख वोटर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. लोकसभा चुनाव, तीन तलाक कानून लागू होने और अनुच्छेद 370 हटने के बाद देश के किसी राज्य में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा.
हरियाणा में दो नवंबर को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र में नौ नवंबर को समाप्त होगा. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 और हरियाणा में 90 सीटें हैं. महाराष्ट्र में भाजपा व शिवसेना गठबंधन की सरकार है, जबकि हरियाणा में अकेले भाजपा की सरकार है. पिछली बार भाजपा-शिवसेना ने महाराष्ट्र में अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लेकिन लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियां एक साथ रहीं.
पांच विस और एक लोस सीट पर उप चुनाव
बिहार में नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, बेलहर और किशनगंज विधानसभा सीट और समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उप चुनाव भी 21 अक्तूबर को ही होगा. मतगणना 24 अक्तूबर को होगी. नाथनगर के विधायक रहे अजय मंडल भागलपुर से सांसद, सिमरी बख्तियारपुर के विधायक रहे दिनेश चंद्र यादव मधेपुरा से सांसद, बेलहर के विधायक रहे गिरीधारी यादव बांका से सांसद चुने गये हैं.
इसके अलावा दरौंदा की विधायक रही कविता सिंह सीवान से सांसद और किशनगंज सीट से विधायक रहे जावेद अहमद इसी संसदीय सीट से सांसद चुने गये , जिसके कारण इन सीटों पर उप चुनाव हो रहा है. किशनगंज विस सीट को छोड़कर सभी सीटें जदयू के पास थी. वहीं, समस्तीपुर से सांसद रहे रामचंद्र पासवान के निधन के कारण यहां उपचुनाव होगा.
लोस चुनाव, फौरी तीन तलाक व अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद भाजपा का अपने गढ़ में पहला टेस्ट
बिहार में समस्तीपुर लोकसभा सीट सहित पांच विधानसभा सीटों पर 21 को ही उपचुनाव
झारखंड : तय समय पर ही होंगे विधानसभा चुनाव
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि झारखंड में विधानसभा का कार्यकाल अभी बाकी है और वहां की विधानसभा भंग नहीं की गयी है. ऐसे में वहां चुनाव तय समय पर ही कराये जायेंगे. राज्य विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल नौ जनवरी तय है. उन्होंने कहा िक यदि सदन के नेता विधानसभा भंग कर समय पूर्व चुनाव कराना चाहते हैं, तब यह एक अलग मामला है.
एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर कहा कि जब तक राजनीतिक दलों के बीच इस पर बिल्कुल स्पष्ट सहमति नहीं होगी, इसे एक तय स्वरूप के रूप में नहीं लिया जा सकता. माना जा रहा है कि झारखंड के साथ ही दिल्ली विस चुनाव की तिथि का एलान किया जायेगा.
दीपावली तक चुनाव की घोषणा संभव
राज्य में समय से पहले चुनाव होने की चर्चा पर विराम लग गया है. चुनाव आयोग के सूत्र बताते हैं कि झारखंड में चुनाव की घोषणा दीपावली के बाद की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें