20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हाई वोल्टेज ड्रामा के बाद हिरासत में पी चिदंबरम

नयी दिल्ली : आइएनएक्स मीडिया घोटाले में सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत की उम्मीद लगाये पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को फौरी राहत नहीं मिली है. दिल्ली हाइकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर चिदंबरम की याचिका पर तुरंत सुनवाई की मांग शीर्ष अदालत ने ठुकरा दी. अब शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई होगी. उधर, […]

नयी दिल्ली : आइएनएक्स मीडिया घोटाले में सुप्रीम कोर्ट से अग्रिम जमानत की उम्मीद लगाये पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को फौरी राहत नहीं मिली है. दिल्ली हाइकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर चिदंबरम की याचिका पर तुरंत सुनवाई की मांग शीर्ष अदालत ने ठुकरा दी.

अब शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई होगी. उधर, हाइकोर्ट के फैसले के बाद से चिदंबरम लापता थे, लेकिन बुधवार की शाम अचानक सामने आये. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे.
चिदंबरम ने खुद के फरार होने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि मुझे और मेरे बेटे कार्ति चिदंबरम को फंसाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मैं आइएनएक्स मीडिया केस में आरोपी नहीं हूं. उन्होंने सरकार पर ही हमला बोलते हुए कहा कि मैं और मेरा परिवार किसी केस में आरोपी नहीं है.
चिदंबरम ने मीडिया से कहा, ‘स्वतंत्रता लोकतंत्र की सबसे बड़ी जीत है. इस बीच इडी ने उनके देश छोड़ने की आशंका के मद्देनजर लुकआउट सर्कुलर जारी किया है. इस पर चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने सवाल उठातेे हुए कहा कि मेरे क्लाइंट कहीं भाग नहीं रहे और न ही छुपे हैं. इसके बावजूद उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया.
बिना लिस्टिंग के सुनवाई से कोर्ट का इंकार
इससे पहले बुधवार की सुबह चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने पहली याचिका जस्टिस एनवी रमना की पीठ के सामने पेश की. जस्टिस रमना की पीठ ने केस के बिना लिस्टिंग हुए सुनवाई से इंकार कर दिया. याचिका को चीफ जस्टिस के पास भेज दिया. इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली, तो लंच के बाद जस्टिस रमना की बेंच के सामने ही सिब्बल ने दोबारा याचिका पेश की.
सिब्बल के जोर देने के बाद जस्टिस रमना ने कहा कि यदि सीजेआइ उन्हें आदेश देते है, तो वह इस मामले की सुनवाई कर सकते हैं. फिर चिदंबरम के 11 वकीलों की टीम सीजेआइ के कोर्ट में पहुंची, जहां अयोध्या मामले की सुनवाई चल रही थी. हालांकि, मामले की सुनवाई समाप्त होने के बाद चिदंबरम की टीम सीजेआइ के समक्ष मसले को नहीं रख पायी. इससे पहले कोर्ट ने चिदंबरम की याचिका को भी दोषपूर्ण बताया था, जिसे बाद में दूर कर िलया गया.
सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली फौरी राहत, लुकआउट सर्कुलर जारी
चिदंबरम के समर्थन में राहुल व प्रियंका
राहुल गांधी व प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने चिदंबरम के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए दावा किया कि मोदी सरकार सत्ता का दुरुपयोग करके पूर्व केंद्रीय मंत्री का चरित्रहनन कर रही है. राहुल ने आरोप लगाया कि चरित्रहनन करने के लिए केंद्र सरकार इडी, सीबीआइ और ‘बिना रीढ़ वाले मीडिया’ का इस्तेमाल कर रही है.
मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं. प्रियंका ने आरोप लगाया कि सरकार शर्मनाक तरीके से चिदंबरम के पीछे पड़ी है, क्योंकि वह बेहिचक सच बोलते हैं सरकार की नाकामियों को सामने लाते हैं. मैं चिदंबरम के साथ हूं.
सभी एयरपोर्ट पर अलर्ट
देश के सभी एयरपोर्ट को पी चिदंबरम पर जारी लुकआउट सर्कुलर की जानकारी दी गयी है. यदि चिदंबरम देश से बाहर जाने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें इजाजत नहीं दी जायेगी. चिदंबरम के वकील सलमान खुर्शीद ने कहा है कि उन्हें भी नहीं पता है कि पी चिदंबरम कहां हैं?
सीबीआइ-इडी की कैविएट
सुप्रीम कोर्ट में इडी और सीबीआइ की तरफ से कैविएट दाखिल किया गया है कि अदालत उनकी दलील सुने बिना कोई फैसला ना सुनाये. कैविएट दाखिल करने का मकसद यह होता है कि अदालत सिर्फ याचिकाकर्ता की दलीलों को सुन कर फैसला न दे दे, बल्कि सामने वाले की भी दलील सुने.
फिर घर पहुंची सीबीआइ
सीबीआइ की टीम बुधवार की सुबह एक बार फिर पी चिदंबरम के घर पहुंची. हालांकि, चिदंबरम नहीं मिले. सीबीआइ और इडी दो दिन से उनकी तलाश में है. सीबीआइ मंगलवार की देर रात उनके घर पहुंची थी़ नोटिस चस्पा कर दो घंटे में पेश होने के लिए कहा था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें