39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‘मोदी लहर’ की बदौलत हिंदी पट्टी में बजा भाजपा का डंका

नयी दिल्ली : हिंदी पट्टी के राज्य भाजपा के लिए एक बार फिर सत्ता की कुंजी बनकर उभरे हैं. इन राज्यों में लगभग 90 प्रतिशत के स्ट्राइक रेट के साथ भाजपा लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल रही. हिंदी पट्टी के 10 राज्यों में 2014 चुनाव में भाजपा की जीत का स्ट्राइक […]

नयी दिल्ली : हिंदी पट्टी के राज्य भाजपा के लिए एक बार फिर सत्ता की कुंजी बनकर उभरे हैं. इन राज्यों में लगभग 90 प्रतिशत के स्ट्राइक रेट के साथ भाजपा लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल रही. हिंदी पट्टी के 10 राज्यों में 2014 चुनाव में भाजपा की जीत का स्ट्राइक रेट 85 प्रतिशत था. चुनाव के परिणाम के अनुसार, भाजपा हिंदी पट्टी के 10 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में 225 सीटों में 199 सीटें जीत चुकी है.

बिहार में भाजपा एवं सहयोगी दल 39 सीटें जीत चुके हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में पार्टी 9 सीटों पर कब्जा कर चुकी है. हरियाणा में भाजपा 10 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश में पार्टी 4 सीट तथा उत्तराखंड में 5 सीटों पर जीत दर्ज की है. उत्तरप्रदेश में भाजपा एवं सहयोगी दल 62 सीटों पर जीत दर्ज कर चुके हैं.
भाजपा मध्यप्रदेश में 28 सीटें और राजस्थान में 24 सीटें जीत चुकी है. दिल्ली में भाजपा सातों सीटों पर कब्जा कर लिया है. 2014 में हिन्दी पट्टी के 10 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में 225 सीटों में भाजपा को 190 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. इन राज्यों में भाजपा की जीत का स्ट्राइक रेट 85 प्रतिशत रहा था. मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में हाल के विधानसभा चुनाव में पराजय और उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के बाद भाजपा के लिए चुनौती बड़ी मानी जा रही थी.
िदनभर मोदी के लगते रहे नारे
17वीं लोकसभा का चुनाव परिणाम आने के बाद गुरुवार को भाजपा मुख्यालय में जोरदार जश्न मना. पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक साथ होली और दीपावली मनायी तथा मिठाइयां बांट कर एक-दूसरे को बधाई और शुभकामनाएं दी. वहीं, कांग्रेस मुख्यालय में सन्नाटा पसरा रहा.
गुरुवार की सुबह मतगणना शुरू होते ही कुछ देर के लिए कार्यकर्ता शांत हो गये और जैसे ही रुझान आने लगे उनका जोश बढ़ता गया. रुझान में भाजपा को बढ़त मिलने की खबर आते ही कार्यकर्ताओं का उत्साह दोगुना होने लगा. बीच-बीच में वे नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगाते रहे. जैसे-जैसे यह साफ होने लगा कि भाजपा अकेले दम पर बहुमत हासिल कर लेगी, मुख्यालय में कार्यकर्ताओं की भीड़ बढ़ने लगी. ढोल-नगाड़े और आतिशबाजी के बीच कार्यकर्ता डांस करते रहे.
साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने 63 घंटे का मौन व्रत तोड़ा
भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने अपने 21 पहर (63 घंटे) का मौन व्रत तोड़ने के बाद गुरुवार को कहा कि वह जीत से बेहद खुश हैं. इस दौरान उनके समर्थक ‘जय श्रीराम’ के नारे लगा रहे थे.
20 मई की सुबह 21 पहर (63 घंटे) का मौन व्रत धारण करने के बाद प्रज्ञा ने ट्वीट किया था, मतदान की प्रक्रियाओं के उपरांत अब समय है चिंतन मनन का. इस दौरान मेरे शब्दों से समस्त देशभक्तों को यदि ठेस पहुंची है, तो मैं क्षमा प्रार्थी हूं और सार्वजनिक जीवन की मर्यादा के अंतर्गत प्रायश्चित हेतु 21 प्रहर का मौन व कठोर तपस्यारत हो रही हूं. हरिः ॐ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें