Advertisement

Delhi

  • Jan 12 2019 2:29AM
Advertisement

2020 से 10वीं की परीक्षा में गणित के होंगे दो पेपर, छात्रों की सहूलियत के लिए बदलाव

2020 से 10वीं की परीक्षा में गणित के होंगे दो पेपर, छात्रों की सहूलियत के लिए बदलाव
नयी दिल्ली : साल 2020 से होने वाली सीबीएसइ की 10वीं क्लास की परीक्षा में गणित के दो पेपर होंगे. सीबीएसइ के सर्कुलर के मुताबिक, पहला- गणित मानक (मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड) और  दूसरा-गणित मूल (मैथमेटिक्स बेसिक) होगा. स्टैंडर्ड का पाठ्यक्रम मौजूदा स्तर का ही होगा, जबकि बेसिक को आसान बनाया जायेगा.
 
दो स्तर की परीक्षाओं से न सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को लाभ होगा, बल्कि इनकी परीक्षाएं भी अलग होंगी. दरअसल, एनसीएफ ने सभी विषयों के दो पेपर का विकल्प छात्रों को देने का सुझाव दिया था. इसी के तहत यह बदलाव हुआ है.
 
इन दो पेपरों में से एक मौजूदा वाला ही होगा, जबकि  दूसरा थोड़ा आसान होगा. यदि किसी छात्र को मौजूदा पेपर कठिन लगता  है, तो वह आसान वाले स्तर को चुन सकता है. 
 
मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड और मैथमेटिक्स बेसिक में से एक चुन सकेंगे परीक्षार्थी 
मुख्य बातें   
  • 10वीं क्लास के इंटर्नल असेसमेंट में यह योजना नहीं होगी लागू 
  • पहला पेपर वही रहेगा, जो अभी है, दूसरा वाला थोड़ा आसान होगा 
  • दोनों पेपर का सिलेबस, क्लास रूम में पढ़ाई व इंटर्नल असेसमेंट एक 
  • परीक्षा के समय दोनों में से किसी एक को चुनने का विकल्प मिलेगा  
 
दो तरह के पेपर क्यों 
 
स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए होगा, जो 11वीं व 12वीं में मैथ्स रखना चाहते हैं. मैथ्स का बेसिक लेवल उन छात्रों के लिए होगा, जो आगे मैथ्स से पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं. 
 
फेल होने पर क्या करना होगा 
 
यदि कोई बेसिक लेवल में फेल होगा, तो उसे उसी लेवल का कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा. स्टैंडर्ड में फेल होगा, तो स्टैंडर्ड लेवल का ही कंपार्टमेंटल एग्जाम देना होगा. 
 
परीक्षा के बाद करना हो बदलाव तो, क्या करें 
10वीं में बेसिक का चुनाव कोई छात्र करता है और उसमें पास हो जाता है, इसके बाद वह चाहता है कि आगे मैथ्स पढ़े, तो वह कंपार्टमेंटल एग्जाम में स्टैंडर्ड का पेपर दे सकता है. पेपर क्लियर करने पर आगे की क्लासों में मैथ्स पढ़ सकता है. 

सीबीएसइ ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के कई विषयों की तिथि बदली
रांची. सीबीएसइ ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए पूर्व में घोषित कई विषयों की तिथि में परिवर्तन किया है. सीबीएसइ द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार 28 मार्च को होनेवाली इंफोरमेटिक्स प्रेक्टिस व कंप्यूटर साइंस की परीक्षा अब दो अप्रैल को होगी. 
 
वहीं दो अप्रैल को होनेवाली फिलॉसफी, इंटरप्रेन्योरशिप, ह्मूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडीज, थियेटर स्टडी, लाइब्रेरी एंड इंफो साइंस की परीक्षा अब चार अप्रैल को होगी. वहीं, अन्य विषयों की परीक्षा पूर्व में घोषित तिथि के अनुसार होगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement