36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हुआ तो हुआ… तीन शब्द नहीं यह कांग्रेस का चरित्र : मोदी

रोहतक /नयी दिल्ली : 1984 के सिख दंगों को लेकर एक बार फिर सियासी पारा चढ़ गया है. 1984 के दंगों के संदर्भ में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के ‘हुआ तो हुआ’ टिप्पणी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि ये तीन शब्द कांग्रेस का ‘चरित्र व अहंकार’ दिखाते हैं. […]

रोहतक /नयी दिल्ली : 1984 के सिख दंगों को लेकर एक बार फिर सियासी पारा चढ़ गया है. 1984 के दंगों के संदर्भ में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के ‘हुआ तो हुआ’ टिप्पणी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि ये तीन शब्द कांग्रेस का ‘चरित्र व अहंकार’ दिखाते हैं.

दूसरी तरफ कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान से किनारा करते पीएम मोदी को अहंकारी व्यक्ति करार दिया. आलोचनाओं के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख पित्रोदा ने बयान पर माफी मांगी.
आरोप लगाया कि भाजपा उनके शब्दों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है. चुनावी मौसम में इस विवादित बोल पर शुक्रवार को सड़कों पर भी संग्राम देखने को मिला.
अमृतसर से दिल्ली तक भाजपा व अकाली दल के नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने पित्रोदा को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है. राेहतक में एक चुनावी सभा में पीएम मोदी ने कहा कि देश पर सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली कांग्रेस किस कदर असंवेदनशील है, यह गुरुवार को उसके नेता द्वारा बोले गये तीन शब्दों से प्रकट होता है.
ये शब्द बताते हैं कि कांग्रेस ने किस तरह से 70 साल तक शासन किया और उनके नेताओं का दिमाग किस तरह से कार्य करता है. यही कांग्रेस की मानसिकता और मंशा है.
इस विपक्षी पार्टी के लिए जीवन का कोई मूल्य नहीं है. मोदी ने वहां माैजूद जनसमूह से कहा कि कल कांग्रेस के एक बड़े नेता ने ऊंची आवाज में 1984 को लेकर कहा कि ‘84 का दंगा हुआ ताे हुआ’. क्या आप जानते हैं, वह कौन हैं? वह गांधी परिवार के बहुत निकट हैं. दिवंगत राजीव गांधी के करीबी मित्र रहे हैं. कांग्रेस के ‘नामदार’ अध्यक्ष के गुरु भी हैं.’ हालांकि, इस चौकीदार ने गुनाहगारों के खिलाफ कार्यवाही की है. अब हुआ तो हुआ नहीं, पूरा हिसाब होगा.
इस बीच भाजपा ने मांग की कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश से माफी मांगें. वहीं, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि यह अशोभनीय टिप्पणी गांधी परिवार की मानसिकता को दर्शाती है. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह से पूछा कि क्या वह अब भी कांग्रेस में बने रहेंगे?
भाजपा ने घेरा, कांग्रेस का किनारा, पित्रोदा ने मांगी माफी
नफरत फैला रहे मोदी : प्रियंका
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाॅड्रा ने मोदी सरकार को नकारात्मकता फैलाने वाली करार दिया. आरोप लगाया कि मोदी नफरत व सांप्रदायिकता की राजनीति कर रहे हैं.
गुरु को बाहर करेंगे राहुल : जेटली
पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पूछा कि क्या राहुल गांधी अपने ‘गुरु’ को बाहर का रास्ता दिखायेंगे?
पित्रोदा की सफाई : मेरी हिंदी अच्छी नहीं, बयान को गलत ढंग से पेश किया, 84 में जो हुआ, गलत था
बयान पर पित्रोदा ने माफी मांग ली है. कहा, मेरी हिंदी अच्छी नहीं है. इसलिए मेरे बयान को गलत ढंग से पेश किया गया. मेरा कहने का मतलब था कि जो हुआ, वह गलत हुआ. मैं अपने दिमाग में ‘गलत’ का अनुवाद नहीं कर सका था. मुझे दुख है कि मेरा बयान गलत ढंग से पेश किया गया. मैं माफी मांगता हूं. मेरा कहने का मतलब था कि मूव ऑन (आगे बढ़ते हैं). हमारे पास चर्चा करने के लिए बहुत कुछ है, जैसे कि भाजपा ने पिछले पांच साल में क्या किया और किया दिया.
कांग्रेस का जवाब : सिख दंगा सहित गुजरात दंगा पीड़ितों को मिले न्याय
कांग्रेस ने कहा कि हम 1984 के दंगा पीड़ितों के लिए न्याय की मांग का समर्थन करने के साथ 2002 के गुजरात दंगा पीड़ितों के लिए भी न्याय की मांग का समर्थन करते हैं. सैम पित्रोदा समेत किसी भी व्यक्ति का बयान कांग्रेस पार्टी की राय नहीं है. हम सभी नेताओं को सलाह देते हैं कि वह सतर्क और संवेदनशील रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें