36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौकरशाहों के विभागों में फेरबदल : टीवी सोमनाथन व्यय सचिव और बिहार कैडर के रवि मित्तल सूचना प्रसारण सचिव नियुक्त

नयी दिल्ली : अगले वर्ष का बजट तैयार करने में लगी सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को व्यय सचिव बनाया है. यह पद अक्टूबर से खाली था. वहीं, बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी रवि मित्तल को सूचना प्रसारण विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है. सरकार ने शुक्रवार को अधिकारियों के विभागों में […]

नयी दिल्ली : अगले वर्ष का बजट तैयार करने में लगी सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन को व्यय सचिव बनाया है. यह पद अक्टूबर से खाली था. वहीं, बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी रवि मित्तल को सूचना प्रसारण विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है. सरकार ने शुक्रवार को अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किये. कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार, तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी सोमनाथन को व्यय सचिव नियुक्त किया गया है. वह फिलहाल अपने कैडर राज्य तमिलनाडु में कायर्रत हैं.

गिरीश चंद्र मुर्मू को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किये जाने के बाद से व्यय सचिव का पद 29 अक्टूबर से रिक्त पड़ा था. व्यय विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी अतनु चक्रवर्ती को दी गयी. गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी चक्रवर्ती वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव हैं. नये व्यय सचिव की नियुक्ति 2020-21 के बजट से डेढ़ महीने पहले की गयी है. बजट एक फरवरी, 2020 को पेश किया जायेगा.

मंत्रालय के एक अन्य आदेश के अनुसार, रवि मित्तल को सूचना और प्रसारण सचिव नियुक्त किया गया है. वह अमित खरे का स्थान लेंगे. बिहार कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी मित्तल फिलहाल वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव हैं. खरे अब उच्च शिक्षा विभाग में सचिव होंगे. वह आर सुब्रमणियम का स्थान लेंगे, जिन्हें सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है.

वरिष्ठ नौकरशाह सुशील कुमार को खान विभाग में सचिव बनाया गया है. वह कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग में फिलहाल अतिरिक्त सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में सचिव हैं. आदेश के अनुसार, संस्कृति सचिव अरुण गोयल को भारी उद्योग विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है. वह आशा राम सिहाग का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक छत्रपति शिवाजी अब प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग में सचिव होंगे. उनके पास पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी. शिवाजी 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. मंत्रिमंडल सचिवालय में सचिव (समन्वय) राजेश भूषण अब ग्रामीण विभाग में सचिव होंगे. वह अमरजीत सिन्हा का स्थान लेंगे, जो इस महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में हाइड्रोकार्बन महानिदेशक वीपी जॉय को मंत्रिमंडल सचिवालय में सचिव (समन्वय) नियुक्त किया गया है. वह भूषण का स्थान लेंगे. जॉय के स्थान पर सुभाष चंद्र लाल दास हाइड्रोकार्बन महानिदेशक होंगे. दास गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं. सुनील कुमार पंचायती राज मंत्रालय में सचिव होंगे. फिलहाल, वह वाणिज्य विभाग में विशेष सचिव हैं.

आदेश के अनुसार, वरुण मित्रा न्याय विभाग में विशेष कार्याधिकारी होंगे. 1987 बैच के आईएएस अधिकारी मित्रा मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. फिलहाल, वह रक्षा उत्पादन में विशेष सचिव हैं. वरिष्ठ नौकरशाह प्रवीण कुमार को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है. वह केपी कृष्णन का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. कुमार फिलहाल नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में विशेष सचिव हैं.

आईएएस अधिकारी नितेन चंद्रा को केंद्रीय सूचना आयोग में सचिव नियुक्त किया गया है. 1990 बैच के आईएएस अधिकारी चंद्रा कैडर राज्य ओड़िशा में कार्यरत हैं. चंदन सिन्हा को संस्कृति मंत्रालय के भारतीय अभिलेखागार का महानिदेशक बनाया गया है. उनकी रैंक और वेतनमान अतिरिक्त सचिव का होगा. 1989 बैच के आईएएस अधिकारी फिलहाल अपने कैडर राज्य पश्चिम बंगाल में कार्यरत है.

आदेश के अनुसार, बिहार कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी आर पुनहानी गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार होंगे. वह भूपेंद्र सिंह का स्थान लेंगे, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पुनहानी फिलहाल बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले एनटीपीसी में मुख्य सतर्कता अधिकारी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें