26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Republic Day 2020 : 71वां गणतंत्र दिवस आज, राष्ट्रपति कोविंद फहराएंगे तिरंगा, सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था

पूरा देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर परेड की सलामी लेंगे. वो राजपथ पर तिरंगा भी फहराएंगे. इस समारोह में भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति के साथ-साथ दुनिया में बढ़ती सैन्य ताकत का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा. गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं […]

पूरा देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर परेड की सलामी लेंगे. वो राजपथ पर तिरंगा भी फहराएंगे. इस समारोह में भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति के साथ-साथ दुनिया में बढ़ती सैन्य ताकत का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा. गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियसराष्ट्रपति के साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी रहेगा मौजूदराजपथ पर दिखेगा भारत की सैन्य और सांस्कृतिक ताकत का अनोखा नजारा

गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. परेड के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं, साथ ही राजपथ पर दिल्ली पुलिस ड्रोन के जरिए नजर बनाए रहेगी.
गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के इंतजाम के लिए दिल्ली पुलिस और अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें तैनात रहेंगी. देशभर के गणमान्य लोग इस परेड को देखने राजपथ पर आते हैं. ऐसे में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली के हर मेट्रो स्टेशनों और बस स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.
दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा निगरानी के लिए पैरामिलिट्री की 48 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के 17,000 जवानों, 2700 सादे कपड़ों में पुलिस के जवान तैनात किए हैं. साथ ही पराक्रम, प्रखर वैन लगाई जाती है. 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं.
चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर का दिखेगा जलवा
गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण सेना के जांबाज सिपाहियों के करतब के अलावा इस बार और भी बहुत कुछ नजर आने वाला है. हाल ही में सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों का भी जलवा दिखेगा. गणतंत्र दिवस की परेड में सुखोई और अत्याधुनिक विमानो का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिलेगा. सशस्‍त्र सेनाओं, अर्द्धसैनिक बलों, दिल्‍ली पुलिस, एनसीसी की टुकडि़यों और सेना के 13 बैंड्स का मार्च भी आकर्षण का केंद्र रहने वाले हैं.
महिलाओं की टुकड़ियां दिखाएंगी जलवा
हर बार की तरह इस बार भी पराक्रमी महिलाओं की भी टुकड़ियां जलवा दिखाएंगी. सीआरपीएफ की डेयरडेविल्स टीम पहली बार राजपथ पर 26 जनवरी के मौके पर मोटरसाइकिल के जरिए अलग-अलग तरीके के करतब दिखाएगी. इनके करतब में 9 शानदार तरीके शामिल हैं.65 सीआरपीएफ की जांबाज कमांडो गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राजपथ पर अपने करतब दिखाने वाली हैं. सीआरपीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक बाइक पर महिलाएं राइफल पोजीशन, बीम पोजीशन, पिस्टल पोजीशन, पिरामिड पोजीशन सहित संयुक्त मोटरसाइकिल पोजीशन को दिखाएंगी.
पीएम मोदी जाएंगे नेशनल वॉर म्यूजियम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस पर पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर म्यूजियम) जाएंगे. इस मौके पर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख उनकी अगवानी करेंगे. इस बार गणतंत्र दिवस परेड के नए आकर्षण धनुष 145 एमएम 52 कैलिबर होवित्जर तोप रहेगी जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें