25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भीषण बारिश के अनुमान के बीच केरल के तीन जिलों में रेड अलर्ट, रिमझिम फुहारों से दिल्ली का मौसम खुशगवार

तिरुवनंतपुरम/नयी दिल्ली : मौसम विभाग ने गुरुवार को अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने की स्थिति में केरल के की तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन तीन जिलों में इडुकी, पथानमथिट्टा और कोट्टायम शामिल हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इन तीन जिलों में आगामी 20 जुलाई […]

तिरुवनंतपुरम/नयी दिल्ली : मौसम विभाग ने गुरुवार को अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने की स्थिति में केरल के की तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन तीन जिलों में इडुकी, पथानमथिट्टा और कोट्टायम शामिल हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इन तीन जिलों में आगामी 20 जुलाई तक भीषण बारिश हो सकती है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में बारिश की हल्की फुहारों ने मौसम को खुशगवार बना दिया है. इसके साथ ही, हिमालयी क्षेत्र की नदियों में बारिश का पानी तेज होने से बिहार के कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है.

इसे भी देखें : देश के कई राज्यों में भारी बारिश से भीषण बाढ़, पड़ोसी देश नेपाल में भी हालात हुए बेकाबू

मौसम विभाग की ओर से केरल के इडुकी जिले में 18 से 20 जुलाई तक, पथानमथिट्टा और कोट्टायम जिलों में 19 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट 19 जुलाई के लिए जारी किया गया है, क्योंकि इर्नाकुलम जिले में भीषण बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि रेड अलर्ट को तत्काल रक्षात्मक कदम उठाने की चेतावनी माना जाता है, जिसके तहत संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकाल कर शिविरों में ले जाने और आपातकाल किट मुहैया कराने जैसे ऐहतियाती उपाय शामिल हैं.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि केरल के इन तीन जिलों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने का अनुमान है. हालांकि, राज्य के अन्य जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है, लेकिन इनमें भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. केरल और लक्षद्वीप के तट पर रहने वाले मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गयी है. उत्तर-पश्चिम से 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के कारण मछुआरों से ऐसा करने को कहा गया है.

उधर, देश की राजधानी दिल्ली में रिमझिम फुहारों ने मौसम को खुशगवार बना दिया है. रातभर हुई बारिश के कारण न्यूनतम तापमान गुरुवार सुबह मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में शहर के सभी हिस्सों में बारिश हुई. सुबह हुई बारिश ने कई रास्तों पर यातायात की गति धीमी कर दी. कुछ निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटे में साढ़े आठ बजे तक 12.1 मिलीमीटर बारिश हुई. दिन भर आंशिक रूप से बादल छाये रहे और मध्यम बारिश होती रही. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, पिछले 24 घंटे 12.1 मिमी. बारिश हुई. पालम, आयानगर, रिज और लोधी रोड वेधशालाओं ने क्रमश: 61 मिमी, 38.8 मिमी, 18.2 मिमी और 18 मिमी बारिश दर्ज की. आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे तक 93 फीसदी दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें