30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कांग्रेस को संकट की स्थिति से बाहर निकालने के लिए राहुल गांधी सबसे सही व्यक्ति : शशि थरूर

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को संकट की स्थिति से बाहर निकालने के लिए राहुल गांधी सर्वाधिक उपयुक्त व्यक्ति हैं, उक्त बातें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कही. थरूर ने कहा कि कांग्रेस के पास बैठकर घाव सहलाने का समय नहीं है, राज्यों में होने वाले आगामी चुनावों के लिए […]

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को संकट की स्थिति से बाहर निकालने के लिए राहुल गांधी सर्वाधिक उपयुक्त व्यक्ति हैं, उक्त बातें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कही. थरूर ने कहा कि कांग्रेस के पास बैठकर घाव सहलाने का समय नहीं है, राज्यों में होने वाले आगामी चुनावों के लिए उसे खुद को तत्काल तैयार करना होगा.

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को ‘ख़त्म’ मान लेना बहुत जल्दबाजी होगी क्योंकि देश की सबसे पुरानी पार्टी अभी सक्रिय है और अपनी मौजूदगी बनाए हुए है. तिरूवनंतपुरम से लगातार तीसरी बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए थरूर ने कहा कि पार्टी के पास हाथ पर हाथ रखकर बैठने का समय बिल्कुल नहीं है और अब उसे आगामी विधानभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाना चाहिए. इस साल के आखिर में झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं.

गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 52 सीटों पर सिमट गई है. इस चुनावी हार के कारण राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं और ऐसे में कई जानकार कांग्रेस के भविष्य को लेकर सवाल खड़े करने लगे हैं. थरूर ने कहा कि कांग्रेस अब भी देश में भाजपा के खिलाफ सबसे भरोसेमंद विकल्प है और आशा है कि वह राहुल गांधी के नेतृत्व में अपना संदेश पूरे देश में लेकर जाएगी. उनके मुताबिक, आजादी के बाद से पार्टी को आगे बढ़ाने में योगदान के कारण गांधी-नेहरू परिवार का कांग्रेस के भीतर रुतबा और सम्मान बना रहेगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गांधी ने आगे बढ़कर कांग्रेस का नेतृत्व किया है और वह पार्टी को बहुत कुछ दे सकते हैं. राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बारे में पूछे जाने पर थरूर ने कहा कि मीडिया में लोकसभा चुनाव की हार का ठीकरा राहुल गांधी के सिर फोड़ने की कोशिश हो रही है जो अनुचित है.

उन्होंने कहा, ‘‘राहुल ने पूरे साहस के साथ हार की जिम्मेदारी स्वीकार की है, हालांकि जो भी गलत हुआ है उसके लिए हम सभी जिम्मेदार हैं और आगे पार्टी को फिर से खड़ा करने की जिम्मेदारी हम सब की है,” यह पूछे जाने पर कि क्या गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति अध्यक्ष बन सकता है तो थरूर ने कहा कि कांग्रेस में दूसरे नेता भी प्रमुख पदों पर जा सकते हैं और कांग्रेस की तरफ से पिछले दो प्रधानमंत्री इस परिवार से बाहर के लोग रहे हैं.‘स्वराज इंडिया’ के नेता योगेंद्र यादव के ‘‘कांग्रेस को खत्म हो जाना चाहिए” संबंधी बयान से पूरी असहमति जताते हुए थरूर ने कहा कि कांग्रेस के पास देश को देने के लिए बहुत कुछ है और यह पार्टी पूरी तरह से अस्तित्व में है.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपने इस्तीफे पर अड़े हुए थे, लेकिन अब ऐसा लगता है कि वे अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए तैयार हो गये हैं. आज शाम 4.30बजे उनके आवास पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक भी होनी है, संभव है कि इस बैठक के बाद अध्यक्ष पद को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जायेगी.

राहुल गांधी को मनाने के लिए आज सुबह भी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला उनके आवास पर पहुंचे थेऔर उन्हें अध्यक्ष बने रहने के लिए मनाया था.

मान-मनौव्वल के बाद नरम हुए राहुल गांधी, अध्यक्ष बने रहेंगे, शाम 4.30 बजे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें