31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Pulwama Attack : CRPF के शहीद कर्मियों को दी गयी एक करोड़ से अधिक अनुग्रह राशि

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में पिछले महीने आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों के परिजनों को सेवा नियमों के मुताबिक अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक अनुग्रह राशि दी गयी है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि शहीद […]

नयी दिल्ली : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में पिछले महीने आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों के परिजनों को सेवा नियमों के मुताबिक अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक अनुग्रह राशि दी गयी है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि शहीद जवानों के निकट परिजन को अतिरिक्त अनुग्रह राशि भी मिलेगी, जिसकी घोषणा विभिन्न राज्य सरकारें करेंगी. बल के एक अधिकारी ने बताया कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों के परिवारों को कुल 1. 01 करोड़ रुपये अदा किये गये हैं. उन्होंने बताया कि इस राशि में केंद्र सरकार द्वारा ड्यूटी पर शहीद हुए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कमिर्यों को 35 लाख रुपया, जोखिम कोष से 21. 50 लाख रुपया और ‘भारत के वीर’ कोष से 15 लाख रुपया तथा एसबीआई अर्द्धसैनिक सेवा भुगतान बीमा कवर से 30 लाख रुपया शामिल है. उन्होंने कहा कि शहीदों के परिवारों को विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी एजेंसियों से भी वित्तीय सहायता मुहैया करायी जा रही हैं, यहां तक कि कुछ संस्थाओं ने इन कर्मियों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाने की जिम्मेदारी भी ली है.

अधिकारी ने बताया कि सभी 40 परिवारों को ‘लिबरेलाइज्ड पेंशन अवार्ड’ (एलपीए) दिया जा रहा है और यह रकम शहीद जवान को मिले अंतिम मूल वेतन एवं महंगाई भत्ता के बराबर है. उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में शहीद कर्मी के निकट परिजन को राज्य सरकारों ने नौकरी की पेशकश की है, वे सीआरपीएफ में अनुकंपा के आधार पर भी रोजगार पा सकते हैं. उन्होंने कहा कि बल जल्द ही एक विशेष मोबाइल एप पेश करने जा रहा है जिसे बल के शहीद कर्मियों के परिजनों की शिकायतों के निवारण के लिए तैयार किया गया है. गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे. इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. सीआरपीएफ ने जम्मू कश्मीर में करीब 61 बटालियनें तैनात की हैं, जिनमें लगभग 65,000 कर्मी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें