26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी ने रद्द की तुर्की की यात्रा, कश्मीर मसले पर दिया था पाकिस्तान का साथ

नयी दिल्लीः भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसी माह प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है. पीएम मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं. उन्हें वहां से तुर्की जाना था लेकिन अब पीएम मोदी तुर्की नहीं जाएंगे. प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर […]

नयी दिल्लीः भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसी माह प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है. पीएम मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं. उन्हें वहां से तुर्की जाना था लेकिन अब पीएम मोदी तुर्की नहीं जाएंगे. प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने कोई जानकारी नहीं दी है. मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, यात्रा पर कोई फैसला नहीं हुआ था. इसलिए इसे रद्द किए जाने जैसी कोई बात ही नहीं है.

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब तुर्की ने हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) में पाकिस्तान का साथ दिया है. यही नहीं इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया था. माना जा रहा है कि तुर्की के कश्मीर पर इस रवैये के चलते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने यह फैसला लिया है.
यह पीएम नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता के लिए पहली तुर्की यात्रा होती. पीएम मोदी के इस दौरे में दोनों देशों के बीच ट्रेड और डिफेंस पर चर्चा होने का प्रस्ताव था.
तुर्की वैसे तो भारत को भी अपना मित्र राष्ट्र कहता है लेकिन अहम वैश्विक मंचों पर वह लगातार पाकिस्तान की भाषा बोलता है. कश्मीर पर तो खास तौर पर वह हर मंच पर पाकिस्तान के समर्थन में होता है. यही नहीं परमाणु ईंधन आपूर्तिकर्ता देशों के प्रतिष्ठित संगठन (एनएसजी) में भारत को प्रवेश देने का भी वह इस तर्ज पर विरोध करता रहा है कि पाकिस्तान को भी इसका सदस्य बनाया जाना चाहिए.
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के मसले पर भारत के खिलाफ राय रखने को लेकर मलयेशिया और तुर्की से आयात पर पाबंदी का भी फैसला लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें