37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रवाद पर मोदी ने 16, राहुल ने 13 फीसदी ट्वीट किये

नयी दिल्ली : इस बार का लोकसभा चुनाव सोशल मीडिया पर ज्यादा जोरदार तरीके से लड़ा जा रहा है. इस दौरान सभी पार्टियों के नेता ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिये अपनी बात रख रहे हैं.बीते दो माह में प्रमुख नेताओं के ट्विटर हैंडल के विश्लेषण में सामने आया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के […]

नयी दिल्ली : इस बार का लोकसभा चुनाव सोशल मीडिया पर ज्यादा जोरदार तरीके से लड़ा जा रहा है. इस दौरान सभी पार्टियों के नेता ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिये अपनी बात रख रहे हैं.बीते दो माह में प्रमुख नेताओं के ट्विटर हैंडल के विश्लेषण में सामने आया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ज्यादा ट्वीट अपने भाषणों और प्रचार को लेकर होते हैं. दूसरी ओर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट भाजपा की आलोचना पर ज्यादा हैं.

राष्ट्रवाद : मोदी और राहुल दोनों के ट्वीट का विषय
मोदी के 24 फीसदी ट्वीट भाजपा के प्रचार को लेकर थे. वहीं, 20 फीसदी ट्वीट उन्होंने अपने भाषणों और बयानों पर किये. राष्ट्रवाद भी उनका प्रमुख मुद्दा रहा, जिस पर उन्होंने 16 फीसदी ट्वीट किये. दूसरी ओर, राहुल ने अपने भाषणों पर केवल दो फीसदी ट्वीट किये. जबकि उनके 30% ट्वीट पार्टी के लिए रहे. राष्ट्रवाद पर उन्होंने 13% ट्वीट किये. विपक्ष की आलोचना की कमान अरुण जेटली ने संभाली. उन्होंने आधे से अधिक ट्वीट विपक्ष पर हमले को लेकर किये.
ट्वीट-रीट्वीट का गणित
50 सबसे कम लोकप्रिय ट्वीट को नागरिकों से मिले रीट्वीट के मामले में राहुल गांधी नरेंद्र मोदी से करीब तीन गुना आगे रहे. इस श्रेणी में मोदी के एक ट्वीट को औसतन 2185 दफा रीट्वीट किया गया, जबकि राहुल गांधी के लिए यह आंकड़ा 6711 रहा.
इसकी एक वजह मोदी की ट्विटर पर राहुल से अधिक सक्रियता को माना जा सकता है. सर्वाधिक लोकप्रिय 50 ट्वीट में मोदी राहुल से आगे रहे. मोदी के टॉप 50 ट्वीट 19054 दफा रीट्वीट हुए, वहीं राहुल के लिए यह आंकड़ा 12655 रहा.
मोदी सोशल मीडिया पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले नेता
पीएम नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर विश्व के दूसरे सबसे फॉलो किये जाने वाले नेता हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले स्थान पर हैं. एक डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी के फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 11.09 करोड़ फॉलोअर्स हैं, जबकि ओबामा के 18.27 करोड़ फॉलोअर्स हैं. मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से ज्यादा, ट्विटर पर 4.7 करोड़, इंस्टाग्राम पर 2 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें