23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पद्म पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों को बधाई दी और कहा कि इनमें असाधारण लोग शामिल हैं. उन्होंने ट्वीट किया, पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी को बधाई. प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कृत लोगों में समाज राष्ट्र और मानवता के प्रति असाधारण योगदान देने वाले व्यक्ति शामिल […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पद्म पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों को बधाई दी और कहा कि इनमें असाधारण लोग शामिल हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी को बधाई. प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कृत लोगों में समाज राष्ट्र और मानवता के प्रति असाधारण योगदान देने वाले व्यक्ति शामिल हैं.

मालूम हो कि पूर्व केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली, सुषमा स्वराज एवं जार्ज फर्नांडीस, मुक्केबाज मैरी कॉम और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ समेत सात हस्तियों को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी.

गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि वाराणसी के प्रसिद्ध शास्त्रीय भजन गायक छन्नूलाल मिश्र और विश्वेशतीर्थ स्वामीजी श्री पेजावर अधोखजा मठ उडुपी (मरणोपरांत) को सर्वोच्च पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन, ओलंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एस सी जमीर और जम्मू कश्मीर के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को पद्म भूषण से नवाजा गया है.

पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई. जेटली, स्वराज, फर्नांडीस, पर्रिकर और विश्वेश तीर्थ स्वामी को मरणोपरांत पुरस्कार दिया गया है. बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने इस साल 141 पद्म पुरस्कार प्रदान किये जाने को मंजूरी दी है, जिनमें चार मामलों में दो-दो लोगों को संयुक्त पुरस्कार दिया जाएगा.

इसमें कहा गया है, पुरस्कार विजेताओं में 34 महिलाएं हैं. इनमें विदेशी/एनआरआई/पीओआई/ओसीआई श्रेणी से 18 लोग हैं और 12 लोगों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है.

सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में दिये जाते हैं. इस साल सात हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है, जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गये हैं. पद्म भूषण असाधारण एवं विशिष्ट सेवा, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा और पद्म श्री विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें