23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

””One nation, one election”” : कांग्रेस, मायावती, ममता और केजरीवाल नहीं जायेंगे सर्वदलीय बैठक में, वामदल करेंगे शिरकत

नयी दिल्ली : ‘एक देश एक चुनाव’ सहित अन्य मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को आहूत सर्वदलीय बैठक में विपक्ष के प्रमुख नेताओं में बसपा अध्यक्ष मायावती, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल हिस्सा नहीं लेंगे. हालांकि वाम दलों की ओर से माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी एवं अन्य […]

नयी दिल्ली : ‘एक देश एक चुनाव’ सहित अन्य मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को आहूत सर्वदलीय बैठक में विपक्ष के प्रमुख नेताओं में बसपा अध्यक्ष मायावती, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल हिस्सा नहीं लेंगे. हालांकि वाम दलों की ओर से माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी एवं अन्य नेता इसमें मौजूद रहेंगे.

सूत्रों के अनुसार तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन भी बैठक में शामिल नहीं होंगे. समझा जाता है कि राकांपा के अध्यक्ष शरद पवार और तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू के भी इस बैठक में हिस्सा नहीं लेने की संभावना है. इस सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस शामिल नहीं होगी. पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि कांग्रेस इस बैठक में शामिल नहीं होगी क्योंकि एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार से वह सहमत नहीं है.

बुधवार को मायावती ने ट्वीट कर कहा कि अगर ईवीएम के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक होती तो वह इसमें जरूर शामिल होती. सूत्रों के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के नेता राघव चड्ढा को पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में बैठक में भेजने का फैसला किया है. बैठक में टीआरएस की तरफ से चंद्रशेखर राव के पुत्र और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वाम दलों की ओर से येचुरी के अलावा भाकपा के राज्यसभा सदस्य डी राजा भी बैठक में शामिल होंगे.

भाकपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सभी वाम दलों के प्रतिनिधि बैठक में हिस्सा लेंगे. वहीं माकपा की ओर से येचुरी द्वारा बैठक में पेश किये जाने वाले प्रस्ताव में ‘एक देश एक चुनाव’ को संघीय ढांचे और लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रतिकूल बताते हुए इस विचार को संविधान विरूद्ध बताया गया है.

उल्लेखनीय है कि मोदी ने लोकसभा और सभी विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने तथा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन सहित अन्य मुद्दों पर सर्वदलीय बैठक बुलायी है. इस बीच सपा के सूत्रों ने बताया कि पार्टी ‘एक देश एक चुनाव’ विचार के विरोध में है और पार्टी का कोई प्रतिनिधि इस बारे में होने वाली में शिरकत नहीं करेगा. बनर्जी ने भी एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर आहूत बैठक का आमंत्रण ठुकराते हुये सरकार से इस मुद्दे पर व्यापक विचार मंथन के लिये श्वेत पत्र जारी करने की मांग की थी.

बैठक में शामिल होने के मुद्दे पर यूपीए के घटक दलों की मंगलवार को बैठक हुई थी. इसमें समान विचारधारा वाले अन्य दलों के साथ विचार विमर्श करने के बाद ही साझा रुख तय करने का निर्णय किया गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें