29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोरक्षक समूह हमारे लोग नहीं हैं, गाय को बचाने के नाम पर हिंसा का समर्थन नहीं : नितिन गडकरी

नयी दिल्ली : भाजपा और संघ परिवार गोहत्या पर प्रतिबंध का समर्थन करते हैं लेकिन इसकी रक्षा के नाम पर अति सक्रियता बरतने की ‘निंदा करते हैं.’ यह बात आज यहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही और कहा कि ‘वे हमारे लोग नहीं हैं.’ पीटीआई को दिये साक्षात्कार में गडकरी के बयान कथित गोरक्षक […]

नयी दिल्ली : भाजपा और संघ परिवार गोहत्या पर प्रतिबंध का समर्थन करते हैं लेकिन इसकी रक्षा के नाम पर अति सक्रियता बरतने की ‘निंदा करते हैं.’ यह बात आज यहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही और कहा कि ‘वे हमारे लोग नहीं हैं.’ पीटीआई को दिये साक्षात्कार में गडकरी के बयान कथित गोरक्षक समूहों को मोदी सरकार की तरफ से कड़ी फटकार है जो तथाकथित ‘गौरक्षकों’ द्वारा हिंसा को लेकर उनके विरोधियों के निशाने पर हैं.

इन गोरक्षक समूहों ने लोगों की बुरी तरह पिटाई की है और उनमें से कुछ को पीट-पीट कर मार डाला है. गुजरात के उना में दलित परिवार के सात लोगों की मृत गाय का खाल निकालने के लिए चाबुक से पिटाई की गयी जबकि राजस्थान के अलवर में उन्होंने पशु व्यापारियों को बाहर निकाला और एक मुस्लिम व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर डाली. उत्तर प्रदेश के दादरी के बिसहड़ा गांव में एक वृद्ध मुस्लिम की गाय का मांस रखने और खाने के संदेह में हत्या कर दी गयी.

गडकरी ने कहा कि इन घटनाओं से सांप्रदायिक तनाव बढ़े जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आर्थिक विकास पर ध्यान देने के प्रयासों को झटका लगा. गडकरी ने बताया कि आर्थिक विकास सरकार का मुख्य एजेंडा है. गडकरी ने कहा कि सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ पर ध्यान दे रही है और इसकी किसी भी नीति में धार्मिक अल्पसंख्यकों से भेदभाव नहीं है.

गडकरी ने कहा कि गायों को बचाने के नाम पर हिंसा ‘नहीं होनी चाहिए थी.’ उन्होंने कहा, ‘यह हमारा एजेंडा नहीं है. जो लोग यह कर रहे हैं वे हमारे लोग नहीं हैं. जिन लोगों ने ऐसा किया वे गलत हैं. हम उनके साथ नहीं हैं. प्रधानमंत्री ने उनकी निंदा की है… हम सबने निंदा की है.’ गडकरी ने हर भगवा वस्त्रधारी को भाजपा से जोड़ने की प्रवृत्ति को अनुचित बताया.

गडकरी ने कहा, ‘टेलीविजन पर किसी भी भगवाधारी को तुरंत हमसे जोड़ दिया जाता है जबकि तथ्य यह है कि हमारा उस व्यक्ति से कोई लेना-देना नहीं है. हम ऐसे लोगों का समर्थन नहीं करते.’ भाजपा नेता ने कहा कि यह उनकी पार्टी की छवि खराब करने और इसे दलित विरोधी और अल्पसंख्यक विरोधी बताने का वामपंथी प्रचार का हिस्सा है. गडकरी ने कहा, ‘भाजपा, विहिप, संघ परिवार और हमारी सरकार ऐसे तत्वों का समर्थन नहीं करती.’

बहरहाल उन्होंने कहा कि पार्टी गोहत्या के खिलाफ है. गडकरी ने कहा कि वह उपचार के लिए ‘गोमूत्र अर्क’ का इस्तेमाल करते हैं. ‘गोमूत्र अर्क’ आयुर्वेदिक दवा है जिसे गाय के मूत्र का प्रसंस्करण कर तैयार किया जाता है. गडकरी ने कहा कि गो हत्या पर हिंसा की घटनाएं पहले भी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की सरकारों के दौरान हुई हैं.

उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार ने किसी भी जाति, धर्म के खिलाफ पिछले तीन वर्षों में भेदभाव नहीं किया है.’ गडकरी ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन न केवल हिंदुओं बल्कि मुस्लिमों को भी दिये जा रहे हैं. ‘जन धन योजना’ के तहत शून्य खाते वाले बैंक अकाउंट सभी धर्मों के लिए बनाये गये हैं.

उन्होंने कहा, ‘हमारी लड़ाई गरीबी, भूख और बीमारी से है. गरीब गरीब है और जाति, धर्म या भाषा के आधार पर उससे भेदभाव नहीं किया जा सकता.’ उन्होंने मोदी सरकार के शासन काल में असहिष्णुता बढ़ने की बात को भी खारिज किया. उन्होंने कहा कि भारतीय आनुवांशिक रूप से सहिष्णु होते हैं और यह चार हजार वर्षों के इतिहास से पता चलता है कि एक भी मस्जिद नहीं ढहाई गयी. उन्होंने कहा, ‘हमें भेदभाव नहीं करना चाहिए.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें