27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

OMG: नौ साल के अद्वैत भारतीय ने फतह किया माउंट किलिमंजारो

नयी दिल्ली: नौ साल के किसी बच्चे को अगर मानचित्र दिखाकर किलिमंजारो पर्वत के बारे में पूछा जाए तो शायद ही वह उंगली रखकर सही जवाब दे पाए, लेकिन अद्वैत भारतीय ने इस उम्र में दुनिया के ऊंचे मुक्त (फ्री स्टैंडिंग) पर्वत की चोटी पर कदम रखकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. तंजानिया में […]

नयी दिल्ली: नौ साल के किसी बच्चे को अगर मानचित्र दिखाकर किलिमंजारो पर्वत के बारे में पूछा जाए तो शायद ही वह उंगली रखकर सही जवाब दे पाए, लेकिन अद्वैत भारतीय ने इस उम्र में दुनिया के ऊंचे मुक्त (फ्री स्टैंडिंग) पर्वत की चोटी पर कदम रखकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया.

तंजानिया में स्थित किलिमंजारो पर्वत की समुद्र तल से उंचाई 19,341 फुट है और यह अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत है. प्यार से ‘सिंबुम टोटो’ के नाम से पुकारे जाने वाले अद्वैत ने अभियान दल के नेता समीर पाथम की निगरानी में 31 जुलाई को चोटी फतह की.

पुणे के निवासी अद्वैत ने चोटी के सफल आरोहण के लिए सबसे अधिक अनुशंसित माचमे मार्ग लिया, जो पर्वत के दक्षिणी आधार पर शुरू होता है. अद्वैत इससे पहले छह साल की उम्र में 2016 में एवरेस्ट के बेस कैंप की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें