31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO: ”स्वच्छता ही सेवा अभियान” : अचानक PM MODI पहुंचे आंबेडकर स्कूल, लगाया झाड़ू

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधी जयंती तक चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत की और खुद झाडू लेकर सडक पर उतरे. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत करते हुए वे देशभर के 18 जगहों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े. प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ने वालों […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधी जयंती तक चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत की और खुद झाडू लेकर सडक पर उतरे. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत करते हुए वे देशभर के 18 जगहों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े. प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ने वालों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, शीर्ष उद्योगपति रतन टाटा, सद्गुरु और आईटीबीपी के जवान भी थे.

VIDEO

पीएम नरेंद्र मोदी ने की ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट’ की शुरुआत, कहा बापू के सपनों को साकार करेंगे

इनसे बात करने के बाद पीएम मोदी दिल्ली के पहाड़गंज पहुंचे. पहाड़गंज के बाबा साहब आंबेडकर हायर सेकंडरी स्कूल में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत उन्होंने सफाई कार्य को अंजाम दिया. यहां खास बात यह रही कि स्वच्छता श्रमदान के लिए बिना ट्रैफिक बंद किये पीएम मोदी का काफिला निकला. स्कूल में पीएम मोदी ने बच्चों के साथ बात की और कहा कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा. यहां उन्होंने बच्चों का सफाई का पाठ पढाया.

पीएम मोदी के स्कूल में पहुंचने के बाद बच्चों ने उन्हें घेर लिया और ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने लगे. इस अभियान के तहत केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली के वसंत विहार में सफाई की. वहीं, हरियाणा के फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट के तहत श्रमदान किया.

खुशखबरी! BSNL अपने ग्राहकों के लिए लेकर आया है खास गिफ्ट

क्या कहा पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘स्वच्छता के लिये सेवा’ को ‘ईश्वर की सेवा’ के समान बताते हुए शनिवार को कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में पिछले चार वर्ष में जितना काम हुआ, उतना पिछले 60-65 वर्ष में नहीं हो पाया_ प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पहल की शुरूआत करने और नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से स्वच्छाग्रहियों से संवाद करते हुए कहा, ‘‘ कोई ये सोच सकता था कि भारत में चार वर्ष में करीब नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा? क्या किसी ने ये कल्पना की थी कि चार वर्ष में लगभग 4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे?’ उन्होंने कहा कि क्या किसी ने कल्पना की थी कि चार वर्ष में 450 से ज्यादा जिले खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे? क्या किसी ने कल्पना की थी कि चार वर्ष में 20 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे? उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्ष में स्वच्छता के क्षेत्र में उतनी प्रगति हुई है जितनी 60-65 वर्ष में भी नहीं हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें