34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानसून सत्र: लिंचिंग और आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

नयी दिल्ली : बुधवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. इस सत्र में विपक्ष महिला आरक्षण, महंगाई, दलित उत्पीड़न और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर चुका है. यदि आपको याद हो तो, पिछली बार का बजट सत्र भी काफी हंगामेदार रहा था. इस बार मानसून […]

नयी दिल्ली : बुधवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. इस सत्र में विपक्ष महिला आरक्षण, महंगाई, दलित उत्पीड़न और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर चुका है. यदि आपको याद हो तो, पिछली बार का बजट सत्र भी काफी हंगामेदार रहा था. इस बार मानसून सत्र में सबसे ज्यादा चर्चा महिला आरक्षण बिल को लेकर है. कांग्रेस ने संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग की है. इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है.

इधर, मानसून सत्र में हंगामे की आशंकाओं के बीच सरकार ने विपक्षी दलों से तीन तलाक विधेयक, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने संबंधी विधेयक, बलात्कार के दोषियों को सख्त दंड के प्रावधान वाले विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में सहयोग मांगा है.

रामगढ़ में मॉब लिंचिंग : अलीमुद्दीन हत्याकांड में हाइकोर्ट का फैसला, उम्र कैद की सजा पाये 8 अभियुक्तों को मिली जमानत


इन मुद्दों पर हो सकता है हंगामा

विपक्ष जम्मू-कश्मीर की स्थिति, पीडीपी-भाजपा सरकार के गिरने एवं आतंकवाद जैसे मुद्दे उठाकर संसद में हंगामा कर सकता है. किसान, दलित उत्पीड़न, राम मंदिर, डालर के मुकाबले रुपये के दर में गिरावट, पेट्रो पदार्थों की कीमतों में वृद्धि जैसे मसलों पर भी विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगा. एक महत्वपूर्ण विषय आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने का भी हो सकता है, जिसके कारण पिछले सत्र में तेलुगु देशम पार्टी सदन में हंगामा करते नजर आये थे.

मॉब लिंचिंग के दोषियों का स्वागत मामला, पूर्व नौकरशाहों ने की मांग, जयंत सिन्हा को कैबिनेट से हटाया जाये

मंगलवार को चलेगा बैठकों का दौर

मानसून सत्र से पहले मंगलवार को यानी आज दिन भर बैठकों का दौर चलेगा. सबसे पहले, सरकार और विपक्षी दलों के नेताओं की एक बैठक होगी जिसमें दोनों सदनों के पार्टियों के नेता मौजूद रहेंगे. इसके बाद शाम 4 बजे एनडीए के दलों की बैठक होगी. एनडीए की बैठक से पहले भाजपा की संसदीय कार्यकारी समिति की भी बैठक होगी. मंगलवार शाम लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलायी है, जिसमें वह सदन का कामकाज सुचारू रूप से चलाने पर बातचीत की जाएगी. बैठक के बाद राजनीतिक दलों के नेताओं के लिये डिनर का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें