38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Monsoon 2019 : अगस्त में बारिश का पांच साल का रिकॉर्ड टूटा, चार सप्ताह तक सामान्य से अधिक बारिश

रांची : जुलाई तक सामान्य से कम वर्षा देने वाला मॉनसून अगस्त में जमकर बरसा. इतना बरसा कि पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा वर्षापात रिकॉर्ड हुआ. लगातार चौथे सप्ताह मॉनसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई. मॉनसून इतना बरसा कि 33 फीसदी की कमी 21 दिन में ही पूरी हो गयी. भारतीय मौसम […]

रांची : जुलाई तक सामान्य से कम वर्षा देने वाला मॉनसून अगस्त में जमकर बरसा. इतना बरसा कि पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा वर्षापात रिकॉर्ड हुआ. लगातार चौथे सप्ताह मॉनसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई. मॉनसून इतना बरसा कि 33 फीसदी की कमी 21 दिन में ही पूरी हो गयी. भारतीय मौसम विभाग के रिकॉर्ड बताते हैं कि 21 जून को ही वर्षा की मात्रा सामान्य से 2 फीसदी अधिक हो गयी. हालांकि, झारखंड पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 से 21 अगस्त के बीच पूरे देश में सामान्य से 10 फीसदी अधिक बारिश हुई. इसी महीने के पहले और दूसरे सप्ताह में भारत में सामान्य से क्रमश: 28 और 45 फीसदी अधिक वर्षा हुई. भारी बारिश की वजह से अगस्त के तीसरे सप्ताह में उत्तर भारत के कई भागों में बाढ़ से लोग त्रस्त रहे. इस दौरान पश्चिमोत्तर भारत में सामान्य से 63 फीसदी अधिक बारिश हुई.

पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में 15 से 21 अगस्त के बीच सामान्य से 300 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी. पश्चिमोत्तर क्षेत्र में हुई भारी वर्षा ने मॉनसून के दौरान बारिश की कमी को पूरी कर दी. ज्ञात हो कि हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों में पिछले सप्ताह तक 24 फीसदी तक कम बारिश हुई थी. लेकिन ताजा बारिश के बाद यह कमी महज 3 फीसदी रह गयी.

हालांकि, दिल्ली और हरियाणा में एक जून से 22 अगस्त तक के मॉनसून सीजन के दौरान बारिश का स्तर सामान्य से 30 फीसदी तक कम रहा. कुल मिलाकर अगस्त, 2019 में पिछले पांच साल की तुलना में सबसे ज्यादा बारिश हुई. वर्ष 2019 के मॉनसून सीजन को खत्म होने में अभी 39 दिन बाकी हैं, लेकिन पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अलावा झारखंड और पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के अधिकतर भागों में सामान्य या उससे अधिक बारिश हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें