28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस की दूसरी सूची जारी, शिंदे, राज बब्बर और प्रिया दत्त को टिकट

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए बुधवार को 21 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें सुशील कुमार शिंदे, श्रीप्रकाश जायसवाल, राज बब्बर, प्रिया दत्त और संजय सिंह सरीखे बड़े नाम शामिल हैं. पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची में उत्तर प्रदेश की 16 और महाराष्ट्र की […]

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए बुधवार को 21 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें सुशील कुमार शिंदे, श्रीप्रकाश जायसवाल, राज बब्बर, प्रिया दत्त और संजय सिंह सरीखे बड़े नाम शामिल हैं. पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची में उत्तर प्रदेश की 16 और महाराष्ट्र की पांच सीटों पर उम्मीदवार घोषित किये हैं.

राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने कुछ दिनों पहले ही 11 उम्मीदवार घोषित किये थे. इस तरह कांग्रेस उत्तर प्रदेश में कुल 27 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर मुरादाबाद से उम्मीदवार होंगे. पिछली बार वह गाजियाबाद से लड़े थे जहां उन्हें भाजपा उम्मीदवार वीके सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल कानपुर से चुनाव लड़ेंगे जो उनकी पारंपरिक सीट मानी जाती है. हालांकि, 2014 के चुनाव में वह भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से हार गये थे. गांधी परिवार के करीबी माने जानेवाले संजय सिंह को कांग्रेस ने सुल्तानपुर से उम्मीदवार बनाया है. फिलहाल वह राज्यसभा सदस्य हैं. हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुईं सांसद सावित्री बाई फुले को उनकी सीट बहराइच से ही कांग्रेस ने टिकट दिया है. उन्होंने कुछ महीने भाजपा छोड़ी थी.

उत्तर प्रदेश में खीरी से जफर अली नकवी, नगीना से ओमवती देवी जाटव, सीतापुर से कैसर जहां, मिसरिख से मंजरी राही, मोहनलालगंज से रमाशंकर भार्गव, प्रतापगढ़ से रत्ना सिंह, फतेहपुर से राकेश सचान, संत कबीर नगर से परवेज खान, बांसगांव से कुश सौरभ, लालगंज से पंकज मोहन सोनकर, मिर्जापुर से ललितेश पति त्रिपाठी और रॉबर्ट्सगंज से भगवती प्रसाद चौधरी को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने महाराष्ट्र के सोलापुर संसदीय क्षेत्र से पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंद चुनाव लड़ेंगे. इसके साथ ही अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले को नागपुर से उम्मीदवार बनाया गया है. नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी वर्तमान सांसद हैं. मशहूर फिल्म अभिनेता सुनील दत्त की पुत्री एवं पूर्व सांसद प्रिया दत्त को मुंबई उत्तर-मध्य से टिकट दिया गया है. दअरसल, प्रिया दत्त ने पहले चुनाव लड़ने से मना किया था, लेकिन हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कहने पर वह चुनावी समर में फिर से उतरने के लिए तैयार हुईं. पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा मुंबई दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे, तो गढ़चिरौली-चिमूर से नामदेव दल्लूजी उसेंदी को उम्मीदवार बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें