34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता पुलिस के पूर्व प्रमुख राजीव कुमार ने गृह मंत्रालय में किया रिपोर्ट

नयी दिल्ली : वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और कोलकाता पुलिस के पूर्व प्रमुख राजीव कुमार ने बृहस्पतिवार को गृह मंत्रालय में रिपोर्ट किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चुनाव आयोग ने कुमार को पश्चिम बंगाल में कार्य मुक्त कर बुधवार को गृह मंत्रालय से संबद्ध कर दिया था. सारधा और रोज वैली चिटफंड घोटालों के संबंध […]

नयी दिल्ली : वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और कोलकाता पुलिस के पूर्व प्रमुख राजीव कुमार ने बृहस्पतिवार को गृह मंत्रालय में रिपोर्ट किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चुनाव आयोग ने कुमार को पश्चिम बंगाल में कार्य मुक्त कर बुधवार को गृह मंत्रालय से संबद्ध कर दिया था.

सारधा और रोज वैली चिटफंड घोटालों के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की जांच के सिलसिले में एजेंसी के साथ हुई तनातनी में शामिल रहे कुमार को राज्य में हुई हिंसा की घटनाओं को रोकने में कथित तौर पर विफल रहने के लिए पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त महानिदेशक, सीआईडी के पद से बुधवार को हटा दिया गया था. साथ ही आयोग ने पश्चिम बंगाल के गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य को भी हटाने का आदेश दिया था. अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने उन्हें गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करने के निर्देश दिये थे. अधिकारी ने समय पर आकर सुबह गृह मंत्रालय में रिपोर्ट किया. वर्तमान में वह चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार गृह मंत्रालय से संबद्ध हैं.

चुनाव आयोग ने बुधवार को संविधान के अनुच्छेद 324 का इस्तेमाल किया और पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए निर्धारित अवधि से एक दिन पहले, 16 मई को रात दस बजे से चुनाव प्रचार प्रतिबंधित करने का अप्रत्याशित फैसला किया था. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में पश्चिम बंगाल की जिन नौ सीटें पर चुनाव होने हैं उनमें दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता पश्चिम लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान कोलकाता में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी.

हिंसा के दौरान महान समाज सुधारक और पश्चिम बंगाल के आदर्श पुरुष के रूप में विख्यात ईश्वरचंद्र विद्यासागर की एक प्रतिमा भी क्षतिग्रस्त कर दी गयी थी. बाद में शाह ने संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस एक साजिश के तहत उनके रोड शो के दौरान हिंसा में शामिल रही है. वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने एक वीडियो जारी कर दावा किया था कि भाजपा के गुंडों ने विद्यासागर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया और वीडियो से न केवल यह पता चलता है कि भगवा पार्टी ने क्या किया, बल्कि यह भी साबित होता है कि शाह झूठे और धोखेबाज हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें