33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक उपचुनाव : भाजपा ने कांग्रेस-जदएस के अयोग्य ठहराये गये 13 विधायकों को दिया टिकट

नयी दिल्ली : भाजपा ने कांग्रेस-जदएस के अयोग्य ठहराये गये 13 विधायकों को कर्नाटक विधानसभा के लिए पांच दिसंबर को होने जा रहे उपचुनाव के लिए टिकट दियाहै. उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कर्नाटक के तत्कालीन स्पीकर केआर रमेश द्वारा 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को बरकरार रखा था और इससे राज्य में […]

नयी दिल्ली : भाजपा ने कांग्रेस-जदएस के अयोग्य ठहराये गये 13 विधायकों को कर्नाटक विधानसभा के लिए पांच दिसंबर को होने जा रहे उपचुनाव के लिए टिकट दियाहै. उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कर्नाटक के तत्कालीन स्पीकर केआर रमेश द्वारा 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को बरकरार रखा था और इससे राज्य में इन सीटों के लिए उपचुनाव का मार्ग प्रशस्त हुआ.

कर्नाटक में विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने पर तब के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को इस्तीफा देना पड़ा और बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनी. भाजपा ने हालांकि अभी शेष दो सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित नहीं किये हैं जहां दिसंबर में उपचुनाव होने हैं. इन विधायकों द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली 17 में से 15 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं, जबकि अदालत में मामला लंबित होने के कारण दो सीट मस्की और आरआर नगर में चुनाव रोके गये हैं. कांग्रेस-जदएस के अयोग्य ठहराये गए 17 में से 16 विधायक गुरुवार को बेंगलुरु में भाजपा में शामिल हो गये जहां मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कटील और भाजपा महासचिव मुरलीधर राव मौजूद थे. इनमें से 13 अयोग्य ठहराये गये विधायकों को उनकी सीट से दोबारा उतारा गया है.

कांग्रेस के अयोग्य ठहराये गये जिन 13 विधायकों को भाजपा ने टिकट दिये हैं, उनमें महेश कुमाटनी (अथानी), श्रीमंथगौड़ा पटिल (कगवाड), रमेश जारकीहोली (गोकाक), शिवराम हेब्बार (येलापुर), बीसी पाटिल (हिरेकेरूर), आनंद सिंह (विजयनगर), सुधाकर (चिकबल्लभपुर), वाइराती बासवराज (केआर पुरम), एसटी सोमशेखर (यशवंतपुर) और एमटीबी नागराज (होस्कोटे) शामिल हैं. जदएस के जिन सदस्यों को भाजपा से टिकट मिला है, उनमें के गोपालैया (महालक्ष्मी लेआउट), एएच विश्वनाथ (हुंसूर) और केसी नारायण गौड़ा (कृष्णराजपेट) शामिल हैं. भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए इन 15 सीटों में से 6 सीट पर जीत जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें