27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोले पूर्व CJI खेहर- धर्मनिरपेक्ष हुए बिना ग्लोबल पावर नहीं बन सकता भारत, आज जो हो रहा है, वो ठीक नहीं

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस जेएस खेहर ने कहा है कि यदि भारत वर्ल्ड पावर बनने की इच्छा रखता है तो उसे पूरी तरह धर्मनिरपेक्षता को अपनाना होगा. आज देश में जो कुछ हो रहा है वो अच्छा नहीं है. एक कार्यक्रम के दौरान खेहर ने खुलासा किया कि वो जब […]

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस जेएस खेहर ने कहा है कि यदि भारत वर्ल्ड पावर बनने की इच्छा रखता है तो उसे पूरी तरह धर्मनिरपेक्षता को अपनाना होगा. आज देश में जो कुछ हो रहा है वो अच्छा नहीं है. एक कार्यक्रम के दौरान खेहर ने खुलासा किया कि वो जब चीफ जस्टिस थे तब उन्होंने अयोध्या मामला सुलझाने का प्रयास किया था. उन्होंने कहा कि हमने पहले भी कई बड़े मुद्दे बातचीत से सुलझाएं हैं और अयोध्या मामले में भी हम यह रास्ता अपना सकते हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल लेक्चर के दौरान खेहर ने कई मुद्दों पर अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि भारत ने आजादी के बाद पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष होने का रास्ता चुना. आजादी के तुरंत बाद हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों ने काफी हिंसा का सामना किया.

खेहर ने आगे कहा कि भारत और पाकिस्तान ने एक साथ आजादी प्राप्त की. पाकिस्तान इस्लामिक देश बना जबकि भारत ने धर्मनिरपेक्षता का रास्ता चुना. उन्होंने कहा कि भारत के नेताओं ने ये तय किया कि देश पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष रहेगा लेकिन अब हम सारी बातें भूल चुके हैं. हम फिर ‘जैसे को तैसा’ के रास्ते पर चल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सोचिए, हम धर्मनिरपेक्ष रहकर तो ग्लोबल पावर बन सकते हैं. लेकिन, क्या आप आज की दुनिया में सांप्रदायिक होकर ग्लोवल पावर बनने का सपना देख सकते हैं ? यदि आप मुस्लिम देशों से अच्छे रिश्ते चाहते हैं तो फिर मुस्लिम विरोधी नहीं हो सकते. अगर ईसाई मुल्कों से दोस्ती की इच्छा रखते हैं तो फिर एंटी-क्रिश्चियन नहीं हो सकते. इसलिए, आज जो कुछ हो रहा है, वो देश के हित में नहीं है.

अयोध्या विवाद पर खेहर ने कहा कि वो जब चीफ जस्टिस के पद पर आसीन थे तब उन्होंने इस विवाद को सुलझाने के लिए हिंदू-मुस्लिम यानी दोनों पक्षों को मदद की पेशकश की थी. उन्होंने कहा कि वो आज भी अयोध्या मामले को सुलझाने के लिए मध्यस्थ बनने को तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें