34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#RISAT2BR1 की ये है खासियत: अंतरिक्ष में भारत की खुफिया आंख, आतंकियों की खैर नहीं

नयी दिल्ली : भारत बुधवार को यानी आज आसमान में अपने एक नये उपग्रह रीसैट-2बीआर1 को लॉन्‍च करने जा रहा है जो भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही खास बताया जा रहा है. इस उपग्रह की खासियत की बात करें तो इसकी फेहरिस्त लंबी है. आइए आपको हम बतातें हैं आखिर इस […]

नयी दिल्ली : भारत बुधवार को यानी आज आसमान में अपने एक नये उपग्रह रीसैट-2बीआर1 को लॉन्‍च करने जा रहा है जो भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही खास बताया जा रहा है. इस उपग्रह की खासियत की बात करें तो इसकी फेहरिस्त लंबी है. आइए आपको हम बतातें हैं आखिर इस उपग्रह को भारत का खुफिया उपग्रह क्यों कहा जा रहा है और इसकी खास बातें क्या हैं…

1. इसरो आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट के साथ कुल दस उपग्रह पृथ्‍वी की कक्षा से दूर स्‍थापित करने का काम करेगा. इसमें अमेरिका के 6, इजरायल, जापान और इटली के भी एक-एक उपग्रह शामिल है.

2. इसरो इन सभी उपग्रहों को अपने शक्तिशाली रॉकेट पीएसएलवी-सी48 क्यूएल के माध्‍यम से दोपहर 3.25 बजे लॉन्‍च करेगा. इसके लॉन्च होने के करीब 21 मिनट बाद इसरो सभी 10 उपग्रहों को उनकी निर्धारित कक्षाओं में स्थापित करने का काम करेगा जिसपर सबकी निगाहें टिकी हुई है.

3. रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट के पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित होने के बाद भारत की राडार इमेजिंग ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. यही नहीं स्‍थापित होने के साथ ही यह उपग्रह काम करना शुरू कर देगा और इससे तस्‍वीरें मिलने लगेंगी. आपको बता दें कि भारतीय सीमाओं की निगरानी करना और उनकी सुरक्षा को अभेद्य बनाने की प्‍लानिंग का काम भी अब मजबूती से किया जाएगा और हमारे देश की ताकत बढ़ेगी. इसके सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो इसकी पैनी नजर से दुश्‍मन बच नहीं सकेगा.

4. रीसैट-2बीआर1 उपग्रह किसी भी मौसम में बहुत ही साफ तस्वीर लेने में सक्षम है. बादलों की मौजूदगी में भी दुश्‍मन की गतिविधियां इसकी पैनी नजर रहेगी और वे बच नहीं सकेंगे.

5. इसरो द्वारा बनाया गया यह सैटेलाइट कृषि, जंगल और आपदाओं के दौरान भी भरपूर मदद करेगा. रीसैट-2बीआर1 उपग्रह का वजन 628 किलोग्राम है जिसको पृथ्वी की कक्षा से 576 किलोमीटर ऊपर स्थापित करने का काम आज किया जाएगा.

6. रीसैट 2बीआर1 में लगने वाले डिफेंस इंटेलिजेंस सेंसर का निर्माण भारत में ही किया गया है. इसमें मौजूद एक्‍स बैंड एसएआर कैपेबिलिटी की वजह से ही यह उपग्रह हर मौसम में साफ तस्‍वीरें लेने में सक्षम है. चाहे रात का अंधियारा हो या फिर खराब मौसम तस्वीरें यह साफ भेजेगा.

7. इस सैटेलाइट से किसी भी खास इलाके की बेहद साफ तस्‍वीरें मिल जाएंगी. करीब सौ किमी के इलाके की यह तस्‍वीरें लेकर जमीन पर भेजने का काम करेगा जिसके बाद तस्‍वीरों का विश्‍लेषण किया जा सकेगा. इसको खासतौर पर सीमाओं की निगरानी के लिए उपयोग में लाया जाएगा. पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए इसे खासतौर पर तैयार किया गया है.

8. यह भारतीय सीमा के पार हो रहे आतंकी जमावड़े की भी सही जानकारी एकत्रित करेगा और भेजेगा. आपको बता दें कि पीएसएलवी का यह 50वां लॉन्‍च है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें